ममता सरकार ने भाजपा की परिवर्तन यात्रा को अनुमति तो दी लेकिन लगाए कई रोड़े

41
West Bengal, March 24, 2020, (ANI): Chief Minister of West Bengal Mamta Banerjee covers her face as she visits the government hospitals amid coronavirus pandemic, in Kolkata on Tuesday. (ANI Photo)

कोलकाता: विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी की राज्य की सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित पांच रथ यात्रा को सरकार ने अनुमति तो दे दी है लेकिन कई ऐसी शर्तें लगा दी हैं, जिसकी वजह से इस यात्रा की राह में रोड़े बने रहेंगे।

शुक्रवार को प्रदेश भाजपा सूत्रों ने बताया है कि ममता सरकार ने रथयात्रा के लिए सशर्त अनुमति दी है। इसमें शर्तें ऐसी हैं कि भाजपा की यात्रा को रोकने की कोशिश की गई है। पहली शर्त यह है कि शनिवार को नदिया जिले के नवदीप में रथयात्रा को झंडी दिखाने के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आने वाले हैं। उनके लिए बनाए जा रहे हेलीपेड पर दोहरे बैरिकेडिंग से घेरना होगा, जो 24 घंटे के अंदर संभव नहीं है। इसके अलावा नवदीप से शुरू होने वाली यात्रा राज्य के कई हिस्सों से होकर गुजरेगी। प्रशासन ने शर्त लगाई है कि जहां से भी भाजपा की यात्रा गुजरेगी। वहां के स्थानीय प्रशासन से भी अनुमति लेनी होगी। यानी भाजपा की परिवर्तन यात्रा तो चलेगी लेकिन रुक रुक कर। इसके अलावा एक शर्त यह भी है कि परिवर्तन यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे ताकि किसी घटना दुर्घटना का वीडियो फुटेज मौजूद हो सके और कोरोना के सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना भी अनिवार्य किया गया है।

परिवर्तन यात्रा का भाजपा को नहीं मिलेगा लाभ : तृणमूल कांग्रेस

इधर, कोलकाता के प्रशासक और राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने भारतीय जनता पार्टी की प्रस्तावित रथयात्रा पर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि जेपी नड्डा रथयात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए आ रहे हैं लेकिन इसका कोई लाभ पार्टी को होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि मुझे नड्डा का बंगाल में कोई आधार नहीं है। वह केंद्रीय स्तर के बड़े नेता हो सकते हैं लेकिन बंगाल में उनकी कोई जमीनी पकड़ नहीं है। हकीम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी रथयात्रा जनसंपर्क के लिए नहीं बल्कि लोगों के बीच मजहबी दीवार खड़ी करने के लिए निकाल रही है और इसका बंगाल में कोई लाभ होने वाला नहीं है।