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पहली छमाही में टीसीजी बाजार ने की 8 % की वृद्धि, तेजी से बिक रहे प्रीमियम फोन

नई दिल्ली: भारतीय तकनीकी उपभोक्ता सामान (टीसीजी) बाजार ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष की पहली छमाही में 8 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि दर्ज की है। जर्मन मार्केट रिसर्च कंपनी जीएफके की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम (स्मार्टफोन/मोबाइल) सेगमेंट में वॉल्यूम में 4 फीसदी की मामूली गिरावट आई है, लेकिन कुल मूल्य में 12 फीसदी की बढ़ोतरी से इसकी भरपाई हो गई।

2022 की समान अवधि की तुलना में 2023 की पहली छमाही के दौरान कई क्षेत्रों में मात्रा और मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। जीएफके, टीसीजी-इंडिया की बाजार विशेषज्ञ सौम्या चटर्जी ने कहा, “यह पर्याप्त वृद्धि बदलती गतिशीलता के सामने भारतीय उपभोक्ता बाजार की लचीलापन और अनुकूलन क्षमता को उजागर करती है।” “इस बीच, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स (सीई) क्षेत्र, यानी ऑडियो-वीडियो श्रेणियों में 13 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई, जो एक मजबूत बाजार उपस्थिति को दर्शाता है।” स्मार्टफोन सेगमेंट में वॉल्यूम में 3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसके कारण मूल्य में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डेटा से सबसे महत्वपूर्ण टिप्पणियों में से एक पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 2023 की पहली छमाही के दौरान प्रीमियम स्मार्टफोन (30,000 रुपये से अधिक कीमत) में तेजी से वृद्धि है।

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प्रीमियम स्मार्टफ़ोन की बिक्री में 50 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, साथ ही मूल्य में 54 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव उन्नत सुविधाओं, नवीन प्रौद्योगिकियों और बेहतर स्मार्टफोन अनुभवों की मांग को रेखांकित करता है। भारतीय उपभोक्ताओं के बीच एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति अधिक गहन मनोरंजन अनुभव की बढ़ती इच्छा है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में, ऑडियो होम सिस्टम की मात्रा में 21 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, साथ ही मूल्य में 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो एक मजबूत बाजार उपस्थिति को उजागर करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीटीवी/एफएलएटी टेलीविजन ने 13 प्रतिशत वॉल्यूम वृद्धि के साथ विकास प्रक्षेपवक्र प्रदर्शित किया, जबकि मूल्य वृद्धि 2 प्रतिशत पर मामूली रही। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में, डेस्कटॉप कंप्यूटिंग सेगमेंट ने स्थिर वृद्धि बनाए रखी, वॉल्यूम में 7 प्रतिशत की वृद्धि और मूल्य में 9 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की, जो इसकी निरंतर बाजार स्थिति को दर्शाता है।

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