नई दिल्ली: 2023 की पहली तिमाही में भारत में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में 14 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई, जबकि 5G स्मार्टफोन शिपमेंट की हिस्सेदारी बढ़कर 41 प्रतिशत हो गई। शुक्रवार को आई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, भारत के 5G स्मार्टफोन की गति 2023 की पहली तिमाही में 34 नए 5G लॉन्च के साथ जारी है, जिसमें सैमसंग देश के बाजार में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अग्रणी है, इसके बाद Apple 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ है। के साथ रहा
इसके अलावा, 2023 की पहली तिमाही के दौरान, भारत के स्मार्टफोन बाजार में शिपमेंट में 21 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई, जबकि देश में समग्र मोबाइल बाजार में 20 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) में उद्योग खुफिया समूह की विश्लेषक शिप्रा सिन्हा ने कहा, “2023 की पहली तिमाही के दौरान स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट 2019 के बाद पहली तिमाही में पहली गिरावट है और इसका श्रेय विस्तारित इन्वेंट्री, कमजोर मांग और मुद्रा स्फ़ीति।” हालांकि, सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन खंड (50,000 रुपये से 1,00,000 रुपये) और उबेर प्रीमियम खंड (1,00,000 रुपये) में शिपमेंट में क्रमशः 96 प्रतिशत और 208 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। सैमसंग (20 प्रतिशत), वीवो (17 प्रतिशत) और श्याओमी (16 प्रतिशत) ने Q1 2023 में स्मार्टफोन लीडरबोर्ड में शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा किया, इसके बाद ओप्पो (10 प्रतिशत) और रियलमी (9 प्रतिशत) 2023 की पहली तिमाही में, करीब 2 अरब डॉलर मूल्य के 5जी स्मार्टफोन भेजे गए।
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रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि संचयी 5G स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 की दूसरी तिमाही में 100 मिलियन का आंकड़ा पार करने के लिए तैयार है। 5G स्मार्टफोन सेगमेंट के अलावा, सैमसंग 2023 की पहली तिमाही में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ स्मार्टफोन बाजार में भी शीर्ष पर है। वीवो ने 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि Xiaomi स्मार्टफोन लीडरबोर्ड में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गया। इसके अलावा, ओप्पो ने 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि रियलमी ने 9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। हालाँकि, Apple ने 2023 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अपनी स्थिर वृद्धि को बनाए रखा, इसके शिपमेंट में 67 प्रतिशत की महत्वपूर्ण (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की।
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