अमरनाथ जी मार्ग पर स्थापित किए जाएंगे ढाई हजार मोबाइल शौचालय

8

mobile-toilets

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में श्री अमरनाथ जी की यात्रा के लिए 2,500 से अधिक मोबाइल शौचालय स्थापित किए जाएंगे जिनमें से अधिकांश हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर तक पहुंचने के दो मार्गों पर होंगे।

अधिकारियों का कहना है कि 1 जुलाई से शुरू होने वाली 62 दिवसीय यात्रा में अधिक तीर्थयात्री शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि कठुआ जिले के लखनपुर से तीर्थस्थल तक कुल 1,500 कर्मी शौचालयों की निगरानी करेंगे। 940 से अधिक शौचालय बालटाल के रास्ते में और 1,345 शौचालय पहलगाम के रास्ते में स्थापित किए जाएंगे। उन्होांने कहा कि इन शौचालयों के प्रबंधन के लिए स्वच्छता कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों सहित 1,370 कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

शौचालयों की स्थापना के लिए मांगी निविदाएं-

अधिकारियों ने कहा कि यात्री निवास और जम्मू शहर के अन्य स्थानों पर अतिरिक्त 120 शौचालय स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के प्रवेश बिंदु लखनपुर में भी इस बार अधिक शौचालय होंगे। उन्होंने कहा कि मोबाइल शौचालयों की स्थापना के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं। अधिकारियों ने कहा कि कठुआ, सांबा, जम्मू, उधमपुर, रामबन, अनंतनाग, श्रीनगर और गांदरबल जिलों के उपायुक्तों को शौचालयों की आवश्यकता पर विवरण साझा करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें..सुप्रीम कोर्ट ने कहा- पश्चिम बंगाल में ‘केरला स्टोरी’ बैन क्यों? जारी किया नोटिस

आकस्मिक योजना तैयार करेगा प्रशासन –

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन खराब मौसम या किसी अन्य आपात स्थिति में कठुआ जिले में 7,500 तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए एक आकस्मिक योजना भी तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि पंजीकृत तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग आसानी से जारी करने के लिए प्रशासन ने जम्मू आधार शिविर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर काउंटरों की संख्या बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरे सहित बायो-डिग्रेडेबल और नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरे के वैज्ञानिक निपटान के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)