नहीं रहे 1983 वर्ल्ड कप के हीरो यशपाल शर्मा

39

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे  यशपाल शर्मा का मंगलवार सुबह निधन हो गया। 66 वर्षीय यशपाल शर्मा की हार्ट अटैक से मौत हो गई। उन्होंने भारत के लिए कुल 37 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने करीब 34 की औसत से 1606 रन बनाए थे। वहीं, कुल 42 वनडे मैच में यशपाल शर्मा ने 883 रन बनाए थे।

यशपाल शर्मा साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे। वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए पहले मैच में यशपाल शर्मा ने 89 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसमें टीम इंडिया की जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा सेमीफाइनल में भी यशपाल शर्मा ने 61 रनों की पारी खेली थी, तब भारत ने इंग्लैंड को मात दी थी।

यह भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले एथलीटों से आज संवाद करेंगे पीएम मोदी  

इंटरनेशनल क्रिकेट में यशपाल शर्मा का डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में खेले वनडे मुकाबले से साल 1978 में हुआ था। इसके अगले ही साल उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर खेला। उन्होंने अपना आखिरी वनडे साल 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ चंडीगढ़ में खेला था जबकि आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में साल 1983 में खेला था।

यशपाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे, जिनका जन्म 11 अगस्त 1954 को हुआ था। पंजाब के स्कूल की ओर से खेलते हुए यशपाल शर्मा ने 260  रनों का पहाड़ स्कोर बनाया था, जिसके बाद से ही वो लगातार सुर्खियों में रहे थे।