खेल Featured

1975 विश्व कप जीतने के बाद भारत में मिला स्वागत कभी नहीं भूलूंगा: बीपी गोविंदा

नई दिल्लीः हॉलैंड के एम्स्टर्डम 1973 हॉकी विश्व कप में रजत और दो वर्ष बाद 1975 में कुआलालम्पुर विश्व कप की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य बीपी गोविंदा ने कहा है कि वह विश्व कप जीतने के बाद स्वदेश लौटने पर भारत में मिले स्वागत को कभी नहीं भूल पाएंगे। ओडिशा में होने वाले हॉकी विश्व कप को होने में 100 दिन से भी कम का समय शेष रहते इस टूर्नामेंट को लेकर रोमांच लगातार बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें..कोहली, जेमिमा और दीप्ति शर्मा ICC ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड के लिए नामांकित

हॉकी इंडिया ने भारत की ऐतिहासिक विश्व कप जीत की यादों को जिंदा करने के लिए फ्लैशबैक सीरीज -विश्व कप स्पेशल्स शुरू किया है। 1973 के विश्व कप में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान खिलाड़ी गोविंदा ने उस समय को याद किया। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मेरे जीवन के सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक था। हम उस मैच को एक गोल से जीते थे और वह गोल मैंने किया था। मैंने बॉल को रिवर्स फ्लिक किया और गोलकीपर को समझ नहीं आया कि गेंद कहां गयी। गेंद नेट के ऊपरी हिस्से से टकराई। यह मेरे टीम साथियों और मीडिया द्वारा सर्वश्रेष्ठ गोलों में से एक माना जाता है।"

गोविंदा ने कहा, "लोग भारत और पाकिस्तान को हॉकी में खेलते देखना पसंद करते हैं जब हम खेलते थे तो स्टेडियम खचाखच भरा रहता था। गोविंदा ने 1975 के विश्व कप को याद करते हुए कहा, "हमने फाइनल में पाकिस्तान को हराया। स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था। जब हम भारत लौटे तो लोगों ने हमें बताया कि कमेंटेटरों ने यह अहसास दिलाया कि वे स्टेडियम के अंदर हैं।" पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके गोविंदा ने कहा, "जब हम नयी दिल्ली में उतरे तो प्रशंसकों ने ढोल-नगाड़ों से हमारा स्वागत किया। मुझे याद है कि हम एयरपोर्ट से बाहर निकले और प्रशंसकों ने हमें उठा लिया, हमें अपना सामान लेने का मौका ही नहीं मिला।"

गोविंदा ने मौजूदा भारतीय टीम के लिए कहा, "मौजूदा टीम काफी फिट है। हमारी फॉरवर्ड लाइन अच्छा खेल रही है। स्ट्राइकर्स में काफी सुधार हुआ है। यह देखना सुखद है कि टीम ज्यादा मैदानी गोल कर रही है। आगामी विश्व कप में भारतीय टीम को हराना आसान काम नहीं होगा। वे विश्व कप में हिस्सा लेने वाली हर टीम को कड़ी चुनौती देंगे।"

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)