सीएम नीतीश ने बजट को बताया सकारात्मक, कहा-देश के विकास को केंद्र के उठाये गये कदम सराहनीय

23

पटनाः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा मंगलवार को पेश केंद्रीय बजट को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वागतयोग्य और सकारात्मक बताया है। उन्होंने इसे संतुलित बजट बताते हुए इसके लिए केंद्र सरकार को बधाई भी दी है। नीतीश ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, पिछले दो वर्षों में देश का विकास कोरोना के कारण प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने बजट के माध्यम से देश के विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जो सराहनीय हैं। संतुलित बजट पेश करने के लिए मैं केंद्र सरकार को मैं बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण के लिहाज से भी स्वागतयोग्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा अपने संसाधनों से गंगा के दोनों किनारों के 13 जिलों में जैविक कोरिडोर विकसित किया जा रहा है। इस वर्ष केंद्रीय बजट में गंगा के किनारे पांच किलोमीटर के स्ट्रेच में प्राकृतिक खेती का कोरिडोर विकसित करने का निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार का यह कदम सराहनीय है।

यह भी पढ़ेः बिहार विधान परिषद चुनावः जदयू ने 11 सीटों पर तय किये उम्मीदवार

उन्होंने कहा कि बजट में धान एवं गेहूं की अधिप्राप्ति को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। जदयू नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80 लाख नए आवास बनाने की घोषणा हुई है, यह स्वागतयोग्य है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकारों को केंद्रीय करों के हिस्सेदारी के रूप में इस वर्ष एवं अगले वर्ष अधिक राशि प्राप्त होगी, जिससे राज्य सरकारों की वित्तीय कठिनाइयां कम होंगी और राज्यों को राहत मिलेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)