देश Featured

लॉन्च हुई दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन INCOVAK

corona-test
corona-test

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन, इनकोवैक लॉन्च किया। इसे PSU बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च की सहायता से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

डॉ. मंडाविया ने कहा कि दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन होने के नाते यह आत्मनिर्भर भारत के आह्वान का एक चमकदार उदाहरण है। उन्होंने कहा, "भारत की वैक्सीन निर्माण और नवाचार क्षमता की दुनिया भर में सराहना की जाती है। हमने गुणवत्तापूर्ण और सस्ती दवाओं के उत्पादन में अपनी पहचान बनाई है।"

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत ने विकासशील देशों में सामान्य बीमारियों के लिए टीके और दवाएं विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

उल्लेखनीय है कि INCOVAK एक नेजल वैक्सीन है। यानी इसके लिए कोई इंजेक्शन नहीं दिया जाएगा। यह सिर्फ नाक में डालने वाली एक बूंद होगी और आप सुरक्षित रहेंगे। INCOVAK दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन है जिसे प्राथमिक दो खुराक और बूस्टर खुराक के रूप में स्वीकृत किया गया है।