राज्य फिर से खुले स्कूल, सरकार ने जारी किए सख्त कोविड प्रोटोकॉल

33

चेन्नई: तमिलनाडु में कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर के बाद मंगलवार को कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल बंद होने के बाद फिर से खुल गए। हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में लागू करने के लिए कड़े कोविड प्रोटोकॉल जारी किए हैं। जन स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को एक सर्कुलर में कहा कि स्कूलों में सभी शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को वैक्सीन की दो खुराक लेनी होगी। पात्र छात्रों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है।

स्कूलों और कॉलेजों को निर्देशित किया गया है कि वे कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करें जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना, साबुन से हाथ धोना और नियमित रूप से हाथों को साफ करना।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने स्कूल प्रबंधन से परिसरों को दिन में दो बार कीटाणुरहित करने का आग्रह किया है। परिसर में प्रवेश करने से पहले छात्रों और स्टाफ सदस्यों की जांच की जानी चाहिए और यदि किसी को बुखार और सर्दी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उनका आरटी-पीसीआर परीक्षण कराया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जो लोग आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजर रहे हैं, उन्हें परीक्षण के परिणाम आने तक क्वोरंटीन में रखा जाना चाहिए और यदि पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्हें अलग-थलग करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले शिक्षकों और छात्रों को तब तक स्कूल नहीं जाने का निर्देश दिया है जब तक कि कोविड की स्थिति में सुधार नहीं हो जाता। उच्च जोखिम वाले कर्मचारियों, जिनमें गर्भवती महिलाएं और हाई रिस्क वाले वृद्ध कर्मचारी शामिल हैं, उन्हें स्कूलों में आते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-UP Election: राजनीतिक जमीन बचाने को पत्नियों के सहारे चुनावी मैदान में उतरेंगे आपराधिक छवि के नेता

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री, मा सुब्रमण्यम ने बताया, “तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग ने सरकार से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है क्योंकि स्कूलों में उचित कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 मामले कम हो रहे हैं।” लेकिन कई अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)