Uncategorized

मेट्रो कनेक्टिीविटी से जुड़े बेनाझाबर व मोतीझील की जमीन पर बनेंगे शॉपिंग कांप्लेक्स व मॉल

कानपुर: शहर में जिन-जिन जगहों पर मेट्रो कनेक्टिविटी (Metro connectivity) हुई है वहां की जमीनों की कीमत बढ़ना लाजिमी है। इसके साथ ही इन जगहों की गिनती वीआईपी क्षेत्र में होने लगी है। इसको देखते हुए कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) मोतीझील और बेनाझाबर में पड़ी अपनी जमीन पर शॉपिंग कॉम्पलैक्स और फ्लैट बनाने का निर्णय लिया है। इसकी तैयारियां शुरु हो गई हैं और जमीन का निरीक्षण भी केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने टीम के साथ कर लिया है।

कानपुर विकास प्राधिकरण की आवासीय योजनाएं शहरवासियों के लिए पहली पसंद बनी हुई हैं, लेकिन काफी दिनों से केडीए शहर के अंदर आवासीय योजना नहीं ला पा रहा था। इधर, शहर में मेट्रो आ गई और मोतीझील के साथ बेनाझाबर का इलाका भी मेट्रो कनेक्टिविटी (Metro connectivity) से जुड़ गया। इससे यहां का क्षेत्र वीआईपी श्रेणी में आ गया तो केडीए इन क्षेत्रों में पड़ी अपनी ही जमीन पर शॉपिंग कॉम्पलैक्स, मॉल और फ्लैट बनाने की योजना का खाका खींच लिया।

योजना के तहत केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने अफसरों के साथ मोतीझील और बेनाझावर का निरीक्षण किया। यहां पर पाया गया कि करीब एक हेक्टेयर जमीन पर जो आवास बने हैं, वह न केवल अपनी उम्र पार कर चुके हैं बल्कि इनकी मरम्मत कराना भी काफी खर्चीला है। इसे देखते हुए नई तकनीक और आवश्यकताओं को देखते हुए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, शॉप्स के अलावा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ जनमानस के लिए भी आधुनिक सुविधायुक्त आवासीय फ्लैट निर्माण की तैयारी है। केडीए अफसरों का मानना है कि मेट्रो कनेक्टिविटी होने से यहां पर आवासीय योजना लाना बेहतर होगा।