बाबरी मस्जिद मामलाः देश में सीरियल बम धमाका मामले में टाडा कोर्ट में अंतिम बयान दर्ज

0
36

court-decision

 

अजमेरः बाबरी मस्जिद गिराने की बरसी पर 1993 में देशभर में विभिन्न ट्रेनों में हुए सीरियल बम धमाके के मामले में गुरुवार को अजमेर की टाडा कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई शुरू हुई। गुरुवार को अदालत ने इस मामले में अंतिम बयान तत्कालीन अनुसंधान अधिकारी एवं डिप्टी एसपी पीडी मीणा के दर्ज कर लिए। मामले में अब तक कुल 65 बयान पिछले 30 सालों में दर्ज किए जा चुके हैं। अदालत ने अब फाइल को अंतिम रूप से बयान मुलजिम के लिए रखते हुए 2 मार्च को सुनवाई की तारीख तय की है। 2 मार्च से मुलाजिमों के बयान दर्ज होंगे।

मुलाजिमों की ओर से वकील अब्दुल रसीद साथी और अधिवक्ता शफकत सुलतानी ने बताया कि गुरुवार को सुनवाई के दौरान अनुसंधान अधिकारी ने अपनी ओर से तफतीश पेश की जिस पर उन्होंने बहस की और बताया किस तरह से आरोपितों पर आरोप नहीं बनते हैं। अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फाइल बयान मुलजिम के लिए 2 मार्च 2023 की तारीख तय की है। तब मुलाजिमों के बयान दर्ज होंगे।

इससे पूर्व अजमेर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुख्यात आतंकी अब्दुल करीम उर्फ टुंडा, इरफान अहमद और हमीदुद्दीन को अदालत में लाया गया था। इनमें एक आरोपित को व्हील चेयर पर पेश किया गया जबकि एक आरोपित को बाजुओं से पकड़ कर ही अदालत में पेशी पर लाया जा सका।

गौरतलब है कि बाबरी मस्जिद की बरसी पर आरोपितों ने देश भर में सिलसिलेवार बम धमाके किए थे जिसमें बहुत जानमाल का नुकसान हुआ था। काफी जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने देश भर में पांच जगहों कोटा, लखनऊ, कानपुर, बड़ौदरा व एक अन्य जगह मुकदमें दर्ज किए थे। आरोपितों की पहचान कर उन्हें पकड़ा था। तब से आरोपितों को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)