पनीर पसंदा की रेसिपी ,घर पर बनायें रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर पसंदा

0
101

paneer-pasanda-recipe

नई दिल्लीः पनीर एक डेयरी उत्पाद है, जिसे दूध से बनाया जाता है। पनीर आमतौर पर हर कोई खाना पसंद करता है। वहीं, इससे कई तरह की सब्जियों के साथ ही खीर व पराठे भी बनाये जाते हैं, इसके अलावा दूसरी सब्जियों या पुलाव का जायका बढ़ाने के लिये भी पनीर का इस्तेमाल किया जाता है। पनीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत भी है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट की वजह से भी यह उन लोगों को खाने की सलाह दी जाती है, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं।

किसी खास अवसर पर अगर आप मेहमानों को अपने घर पर दावत पर बुलाना चाहते हैं तो सबसे पहले खाने का मेन्यू डिसाइड करना पड़ता है। सब्जी क्या बनेगी, यह सबसे बड़ा सवाल होता है। ऐसे में पनीर की सब्जी सबसे पहले नंबर पर सबकी पसंद होती है, लेकिन पनीर से भी कई तरह की सब्जियां बनाई जाती हैं। चिली पनीर, पनीर जलफ्रेजी, पनीर के कोफ्ते, मटर पनीर, तंदूरी पनीर, मसाला पनीर, मखाना पनीर या पनीर बटर मसाला।

पनीर की इन सब्जियों की खासियत है कि ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं और इन सबको तैयार करने का तरीका भी अलग-अलग होता है। पनीर की एक ऐसी ही रेसिपी है पनीर पसंदा की रेसिपी (paneer pasanda ki recipe)। पनीर पसंदा इन सब रेसिपी से अलग है, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले पनीर के टुकड़ों में पनीर का भरावन भरा जाता है। मसालों को जब ड्राई फ्रूट्स व क्रीम में मिलाया जाता है, तो इसकी खुशबू से पूरी रसोई महक उठती है और पनीर पसंदा का स्वाद मुंह में घुल जाता है।

होली (holi) के बाद लोग इस पर्व की बधाई देने के लिए एक-दूसरे के घर जाते हैं और तरह-तरह के पकवानों का स्वाद लेते हैं। ऐसे में आप पनीर की एक लाजवाब रेसिपी से अपनी खुशियों को सेलिब्रेट कर सकती हैं। यह न सिर्फ सबको पसंद आयेगी, बल्कि सब आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। तो आज हम बता रहे हैं पनीर पसंदा की रेसिपी (paneer pasanda recipe)। इसे तैयार करने में करीब 20 मिनट लगते हैं और इसका स्वाद सबसे अलग होता है। तो आइए जानें पनीर पसंदा की रेसिपी (paneer pasanda recipe) –

पनीर पसंदा की रेसिपी (Paneer Pasanda Recipe) –

paneer-pasanda-recipe

पकाने में समय – 20-25 मिनट
कितने लोगों के लिये – 6

पनीर पसंदा के लिये जरूरी सामग्री (Ingredients required for paneer pasanda)

पनीर – 250 ग्राम
काॅर्न फ्लोर या अरारोट – 4 टेबिल स्पून
काजू – 6-7
बादाम – 6-7
किशमिश – 8-10
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टेबिल स्पून
प्याज – 2 मध्यम आकार छोटे कटे हुए
टमाटर – 3 मध्यम आकार छोटे कटे हुए
हरी मिर्च – 2 बीच से चीरा लगाया हुआ
जीरा – 1 टी स्पून
क्रीम – आधा कप
हल्दी पाउडर – 1 टेबिल स्पून
मिर्च पाउडर – 1 टेबिल स्पून
गरम मसाला पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
कसूरी मेथी – 2 टेबिल स्पून
नमक – स्वादानुसार
हरी धनिया पत्ती – आवश्यकतानुसार

पनीर पसंदा के लिये इस तरह काटें पनीर (Cut paneer in this way for paneer pasanda) –

paneer-pasanda-recipe

सबसे पहले पनीर को बड़े-बड़े टुकड़ों को चैकोर आकार में काट लें। ध्यान रखें कि टुकड़े आधा इंच मोटे होने चाहिये। अब इन चैकोर टुकड़ों को बीच में से आधा काटकर इन्हें तिकोना आकार दें। अब तिकोने टुकड़ों के बीच में इस तरह चीरा लगायें कि ये नीचे से जुड़े रहें, जिससे इसमें स्टफिंग भरी जा सके।

इस तरह तैयार करें स्टफिंग –

स्टफिंग तैयार करने के लिये पनीर के कुछ टुकड़ों को कद्दूकस से घिस लें। इसमें नमक, हरी मिर्च, धनिया, काजू व किशमिश मिलायें। पनीर की स्टफिंग तैयार है।

ये भी पढ़ें..Rice Balls Recipe: रोज के नाश्ते से हो चुकी हैं बोर, तो ट्राई करें चावल की ये नई रेसिपी

पनीर में इस तरह भरें स्टफिंग –

तैयार स्टफिंग को पनीर के तिकोने टुकड़ों के बीच में इस तरह भरें जैसे सैंडविच के बीच में स्टफिंग भरते हैं। अब एक बाउल में काॅर्न स्टार्च लेकर पानी से गाढ़ा घोल बना लें और पनीर के स्टफ किये हुये टुकड़ों को इसमें डुबोयें। काॅर्न स्टार्च या अरारोट के घोल में पनीर के भरे हुए टुकड़ों को डुबोने पर इनके अंदर से स्टफिंग बाहर नहीं निकलेगा। अब इन टुकड़ों को तेल में तल लें। इनका रंग हल्का ब्राउन हो जाने पर एक प्लेट में निकाल लें।

पनीर पसंदा की ग्रेवी बनाने की विधि (How to make gravy for paneer pasanda)

अब पनीर पसंदा की ग्रेवी (Paneer Pasanda Gravy) बनाने के लिये सबसे पहले मिक्सी में टमाटर व हरी मिर्च का पेस्ट बना लें। आप इसमें बचा हुआ स्टफिंग डालकर पीस लें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें जीरा, हींग डालें। अब इसमें प्याज डालकर भूनिये। प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाने पर इसमें सूखे मसाले व अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह भून लें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालें। मसाले से तेल अलग हो जाने तक इसे अच्छी तरह भूनें। ध्यान रखें कि गैस की आंच मध्यम हो, तेज आंच होने पर मसाला जल जाने का डर रहता है।

जरूरत हो तो मसाले में पानी की छिंटे डाल सकते हैं। मसाले को लगातार चलायें। अब इसमें क्रीम डालें। मसाले में क्रीम डालने के बाद इसमें उबाल आ जाने तक पकायें। उबाल आ जाने के बाद इसमें एक कप पानी डालें और मिलायें। इसमें गरम मसाला पाउडर, नमक, धनिया पत्ती डालकर पकायें। ग्रेवी पक जाने पर इसमें स्टफ्ड पनीर के टुकड़े (Stuffed Cheese Crumbs) डाल दीजिये। मध्यम आंच पर कड़ाही को 2 मिनट तक ढक दें। इसके बाद ढक्कन खोलकर सब्जी को सर्विंग बाउल में निकाल लें और ऊपर से हरी धनिया या कसूरी मेथी से गार्निश करके गरमा-गरम सर्व करें।

पनीर पसंदा बनाने के कुछ टिप्स (Some tips for making paneer pasanda) –

1. पनीर पसंदा की स्टफिंग को ध्यान से भरें, नहीं तो तलते समय पनीर से स्टफिंग निकल सकता है।
2. सब्जी की ग्रेवी बनाते समय मसाले को कलछी से लगातार चलाते रहें। ध्यान रखें कि मसाला जल न जाये।
3. आप इसमें पिस्ता के टुकड़े भी डाल सकती हैं।
4. अगर प्याज नहीं खाना है तो आप पनीर पसंदा को बिना प्याज (Paneer Pasanda without Onion) के भी बना सकती हैं। इसके लिये प्याज व लहसुन (onion and garlic) को हटाकर बाकी प्रक्रिया को इसी तरह अपनायें।

निष्कर्ष– इस पोस्ट में हमने जाना कि “पनीर पसंदा की रेसिपी” कैसे आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते है। इसके साथ ही हमने जाना कि पनीर पसंदा बनाने के लिए कौन-कौनसी सामग्री की जरुरत होती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)