नितिन गडकरी बोले- नए भारत के सपने को साकार करने वाला है बजट

25

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए आम बजट की तारीफ करते हुए कहा है कि 21 वीं शताब्दी का भारत कैसा होगा और 75 साल पूरे करने पर भारत किस दिशा में आगे बढ़ेगा, यह इस बजट के जरिए बताया गया है।

गडकरी ने बजट को विकासोन्मुखी और रोजगार को बढ़ाने वाला बताते हुए कहा कि नए भारत के निर्माण को लेकर जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है, वो इस बजट में साफ-साफ नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि इस बजट से ग्रामीण क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ ही विकास की दौड़ में पिछड़े देश के 115 जिलों, आदिवासी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों के साथ-साथ हर क्षेत्र का विकास होगा और इससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत भी होगी और आत्मनिर्भर भी बनेगी।

बजट को तकनीक, विज्ञान, खोज, और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने वाला बताते हुए गडकरी ने कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास की दर बढ़ेगी और साथ ही निर्यात भी बढ़ेगा।

देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए इस बजट को महत्वपूर्ण बताते हुए गडकरी ने कहा कि इसमें घोषित किए गए नए राष्ट्रीय महमार्गों से देश में यातायात कनेक्टिविटी का विकास होगा और साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि भारतमाला, सागरमाला के बाद अब पर्वतमाला के जरिये पहाड़ी क्षेत्र में यातायात की सुविधा बढ़ेगी और यह प्रदूषण मुक्त भी होगा। उन्होंने हाइड्रो पावर से इस सेक्टर को लाभ मिलने का भी दावा किया। उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए वित्त मंत्री को धन्यवाद देते हुए इस बजट को हरित पर्यावरण की तरफ ले जाना वाला बजट भी करार दिया।

यह भी पढ़ेंः-राज्य फिर से खुले स्कूल, सरकार ने जारी किए सख्त कोविड प्रोटोकॉल

गडकरी ने बजट को वेस्ट वेल्थ के विचार के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पराली जैसी कई वेस्ट चीजों को भी फायदेमंद बनाने की बात बजट में कही गई है और इसका लाभ पावर सेक्टर को तो होगा ही साथ ही गांव के युवाओं को भी इससे रोजगार मिलेगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)