गवर्नर के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान स्पीकर व विपक्ष में तीखी बहस, BJP ने किया वॉकआउट

55

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा में सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान जमकर हंगामा हुआ। सदन में बोलने की अनुमति न मिलने पर बीजेपी विधायक नारेबाजी करते हुए विधानसभा से बहिर्गमन कर गए। दरअसल, बुधवार से शुरू हुए राज्य विधानसभा के पहले दिन राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने बजट भाषण पढ़ा। सोमवार को इसी पर चर्चा हो रही थी। विपक्ष के नेता के तौर पर जब शुभेंदु अधिकारी ने बोलना शुरू किया तो स्पीकर बिमान बनर्जी ने उन्हें टोकना शुरू कर दिया।

अधिकारी विधानसभा में कह रहे थे कि राज्यपाल द्वारा पढ़ा गया भाषण ममता बनर्जी ने लिखा है। उनकी आड़ में प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार को छिपाने का प्रयास किया गया है। इस पर बिमान बनर्जी ने उन्हें रोकते हुए कहा कि आपको बोलने नहीं दिया जाएगा, आपको बैठने नहीं दिया जाएगा। इसके बाद अधिकारी ने कहा कि दुआरे सरकार में राजकीय कोष के धन का दुरूपयोग किया जा रहा है। प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति दयनीय है। इन सभी पहलुओं को छोड़कर बजट भाषण में झूठी बातें क्यों लिखी गईं? इस पर अध्यक्ष उन्हें रोकते रहे, जिसके बाद भाजपा विधायक नारेबाजी करने लगे और शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में सदन से बहिर्गमन कर दिया।

यह भी पढ़ें-अडानी मामले पर संसद में भारी हंगामा, 13 मार्च तक स्थगित हुई राज्यसभा की…

बाहर निकले शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि राज्यपाल पूरी तरह से ममता बनर्जी के इशारे पर काम कर रहे हैं। वो जो कहती हैं वो करती है। उन्होंने स्पीकर की कुर्सी की गरिमा को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को विधानसभा में बोलने नहीं दिया जा रहा है। हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। 16 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।

अधिकारी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

इधर, शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायकों के वॉकआउट के बाद अध्यक्ष बिमन बनर्जी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने संवैधानिक प्रक्रिया का उल्लंघन किया है। उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)