गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे टिकट, सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

38
गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे टिकट, सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य मार्ग पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड और स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला के कार्यक्रमों को देखने के लिए अब ऑनलाइन टिकट खरीदे जा सकेंगे। इसके लिए रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल लॉन्च किया। हालांकि, ई-आमंत्रण या ई-टिकट के अलावा टिकटों की बिक्री के लिए राजधानी में कई जगह बूथ काउंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने सरकार की ई-गवर्नेंस पहल के हिस्से के रूप में गणमान्य व्यक्तियों को ई-निमंत्रण और ई-टिकट के लिए नई दिल्ली में पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखने के लिए आम जनता अब ऑनलाइन टिकट खरीद सकेगी। इसी पोर्टल से गणमान्य व्यक्तियों और मेहमानों को ऑनलाइन पास भी जारी किए जाएंगे। यह पोर्टल पूरी प्रक्रिया को उपयोगकर्ता और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के साथ ही सरकार और आम जनता के बीच की खाई को पाटेगा।

इस अवसर पर अजय भट्ट ने पोर्टल को ‘डिजिटल इंडिया’ पहल में एक और मील का पत्थर बताया, जो आसान, प्रभावी, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल शासन पर आधारित है। उन्होंने कहा कि सरकार हर नागरिक का जीवन आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, इसीलिए ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस’ विजन के साथ सरकार और आम जनता को करीब लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल लोगों के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के टिकट खरीदना आसान बना देगा और छपाई में इस्तेमाल होने वाले कागज की बड़ी मात्रा को बचाएगा।

यह भी पढ़ें-Delhi Mayor Election: नहीं हो सका दिल्ली मेयर का चुनाव, भारी…

पोर्टल के अलावा ई-टिकट की बिक्री के लिए रक्षा मंत्रालय राजधानी में कई जगह बूथ काउंटर स्थापित करेगा, जहां से टिकट खरीदे जा सकेंगे। मंत्रालय के अनुसार सेना भवन (गेट नंबर 2), शास्त्री भवन (गेट नंबर 3), जंतर-मंतर (मुख्य द्वार के पास), प्रगति मैदान (गेट नंबर 1), संसद भवन (रिसेप्शन ऑफिस) में बूथ काउंटर खुलेंगे। संसद भवन में सांसदों के लिए एक विशेष काउंटर 18 जनवरी को खुलेगा, जहां सुबह 10 बजे से 12.30 बजे और दोपहर में 2 बजे से 4.30 बजे तक टिकट मिलेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)