एक महीने बाद स्कूलों में फिर लौटी रौनक, कोरोना महामारी के चलते थे बंद

0
18

भिवानीः कोरोना महामारी की मार के चलते हरियाणा में एक महीने बाद फिर स्कूलों में रौनक लौटी है। प्रदेश में 10वीं से 12वीं के करीब 12 लाख बच्चों के स्कूल खुले हैं। बच्चों को कोरोना नियमों की पालना के साथ प्रवेश दिया गया। स्कूल खुलने पर बच्चे भी काफी ख़ुश दिखे।एक जनवरी से शीत लहर के चलते स्कूलों की छुट्टी की थी लेकिन उसी दौरान महामारी के नए वेरिएंट के आंकड़े बढ़ने के चलते स्कूलों को बंद रखा गया था। समय के साथ महामारी कम हुई तो स्कूल खोलने का दबाव बढ़ने लगा। कभी अभिभावक, कभी बच्चे, कभी पंचायतें तो कभी निजी स्कूल संचालक स्कूल खुलवाने को सडक़ों पर उतरे।

ये भी पढ़ें..Budget 2022: बेरोजगारी, महंगाई झेल रहे आम लोगों के लिए बजट में कुछ नहींः मामता बनर्जी

इन सब के बाद सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं के करीब 12 लाख बच्चों के स्कूल खोलने का फैसला लिया। भिवानी जिला में इन बच्चों की संख्या करीब 35 हजार है। हालांकि पहला दिन होने और मौसम खराब होने से स्कूल आने वाले बच्चों की संख्या कुछ कम रही, पर जो बच्चे आए उनको नियमों की पालना के साथ स्कूल में प्रवेश मिला। खास बात ये है कि स्कूल खुलने पर बच्चे काफ़ी ख़ुश नजर आए।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के एसआरएस लैब स्कूल के अध्यापक अमित ने बताया कि स्कूल को सैनेटाइज किया गया था और अब बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज और अभिभावकों की अनुमति के साथ मास्क व सोशल डिस्टेस मैंटेंन करते हुए प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं कक्षा में भी सोशल डिस्टेंस मेंटेंन रखा जाएगा। वहीं एक माह बाद स्कूल पहुंचे बच्चे काफी ख़ुश दिखाई दिए। बच्चों ने कहा कि घर पर वो ऑनलाइन पढ़ाई तो करते थे, पर नेट के चलते काफी दिक्कतें आती थी। आज स्कूल आकर अच्छा लगा। स्कूल में ही पढ़ाई अच्छे से हो पाती है।

अब इसे महामारी कम होना कहें या फिर पंचायतों व स्कूल संचालकों का दबाव की एक महिने बाद फिर से स्कूलों में रोमक लौट आई है। अब उम्मीद है कि जल्द ही छोटे बच्चों के भी स्कूल खुलें और सब पहले की तरह सामान्य हो। ये तभी संभव है जब हम सब कोरोना नियमों की पालना करें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here