आत्मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ रहा है रेलवे, एक्सेल और व्हीलसेट के उत्पादन में हासिल की महत्वपूर्ण उपलब्धि

0
29

नई दिल्लीः आत्मनिर्भर भारत बनाने की तैयारी इस समय रेल मंत्रालय पूरी तरीके से कर रहा है। रेलवे में लगने वाले जो भी सामान चाइना और बाहर के देशों से आयात किए जाते थे, उनको ज्यादा से ज्यादा अब यहीं पर बनाया जा रहा है और उसी कड़ी में रेलवे ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। रेलवे ने वित्त वर्ष 2022 – 23 में अगस्त तक लोकोमोटिव रिलैक्सन और व्हील्सेट के उत्पादन में महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल की है।

ये भी पढ़ें..फिर छलका कोहली का दर्द, बोले- कप्तानी छोड़ने के बाद सिर्फ धोनी ने मुझे किया मैसेज

लोकोमोटिव प्रोडक्शन की अगर बात करें तो वित्तीय वर्ष 2021 -22 अप्रैल से अगस्त में इसका उत्पाद 324 था, वहीं वित्तीय वर्ष 2022 -23 में इसका उत्पादन 371 हो चुका है। इसके साथ-साथ अगर रेल एक्सेल प्रोडक्शन की बात करें तो वित्तीय वर्ष 2021 -22 में रेल एक्सेल प्रोडक्शन 37091 था, वह अब बढ़कर वित्तीय वर्ष 2022 -23 में 39738 हो चुका है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे पहले भारतीय रेलवे विदेशी बाजारों पर इन सामान के लिए निर्भर रहती थी और बल्क में इनके आर्डर दिए जाते थे लेकिन धीरे-धीरे मेक इन इंडिया की तर्ज पर कई प्राइवेट कंपनियां और खुद रेलवे की कई इकाइयों ने इन सामानों का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। जिससे अब रेलवे आत्मनिर्भर भारत बनने के रास्ते पर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)