अनुराग ठाकुर बोले- भारत को अवसरों की भूमि के रूप में देख रही दुनिया

37

minister-anurag-thakur

 

नई दिल्लीः केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार शाम अपने आवास पर ‘ऑपरेशन गंगा (डायरी ऑफ़ ए पब्लिक सर्वेंट)’ नामक किताब का विमोचन किया। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की बढ़ती वैश्विक क्षमताओं पर जोर देते हुए कहा कि आज हम विश्व से मदद नहीं मांगते बल्कि दुनिया भारत को अवसरों की भूमि के रूप में देखती है।

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा, कोरोना काल व अफगानिस्तान संकट में वहां फंसे सभी भारतीयों को भारत वापस लाया गया। सिर्फ भारतीयों की हीं नहीं हमने अन्य देशों की भी मदद की है। यूक्रेन में फंसे 18 देशों के 147 नागरिकों को भी हमने बचाया। सूचना प्रसारण मंत्री ने ऑपरेशन गंगा में मदद करने वाले सामाजिक संगठनों, प्रवासी भारतियों, सामाजिक व धार्मिक संगठनों, भारतीय कॉर्पोरेट हाउसेस के प्रयासों व सहयोगों की भी सराहना की।

अंत में सीरिया, लीबिया, अफगानिस्तान व नेपाल में भारतीय मदद व रेस्क्यू ऑपरेशन्स की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जहां दुनिया के बड़े से बड़े देशों के पसीने छूट जाते थे, वहां भारत ने शानदार कार्य किया। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की मोदी जी की बात दुनिया को कोरोना काल में समझ आयी। भारत ने दुनिया के 101 देशों को 29 करोड़ वैक्सीन दिए। 190 देशों को पीपीइ किट व अन्य उपकरण दिए गए।

केंद्रीय मंत्री ने पुस्तक के लेखक, मध्य प्रदेश कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी तरुण पिथोड़े के प्रयासों की सराहना की और कहा की ऐसे संस्मरण आगे चल कर डाक्यूमेंट्री बनाने में भी मददगार साबित होते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)