व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने को आजमायें यह घेरलू उपाय

178

नई दिल्लीः व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो त्वचा की रंगत को बिगाड़ कर रख देता है। अधिकतर महिलाएं इस समस्या से जूझती हैं और इससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय भी आजमाती हैं। दरअसल व्हाइटहेड्स स्किन पर ऑयल के एकत्रित होने और गंदगी इकट्ठा हो जाती है। जिससे डेड स्किन की एक परत बन जाती है और बैक्टीरिया के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। इसके बाद त्वचा की सतह पर गोल, छोटे और सफेद रंगों वाले धब्बों की तरह ये दिखने लगते हैं। व्हाइटहेड्स के चलते स्किन का नैचुरल ग्लो भी चला जाता है। साथ ही त्वचा पर दाग और धब्बे भी हो जाते हैं। व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है। इनके उपयोग से व्हाइटहेड्स की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा और किसी तरह को नुकसान भी नहीं होगा।

व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात पाने के उपाय
व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात पाने में भांप लेना बेहद हितकारी साबित होता है। इसके लिए एक साफ तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर उसे अच्छी तरह से निचोड़ लें और इसके बाद चेहरे पर तौलिये को रख दें। कुछ देर बाद इसके हटाकर स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से व्हाइटहेड्स दूर हो सकते हैं।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में कम से कम दो बार फेसवॉश से चेहरा जरूर धोएं।

टमाटर भी व्हाइटहेड्स को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकता है। टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जोकि स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए टमाटर को आधा काटकर उसके एक टुकड़े से चेहरे पर अच्छी तरह से स्क्रब करें और थोड़ी देर के लिए इसे स्किन पर लगे रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ेः ट्विटर को हाईकोर्ट की चेतावनी, भारतीय कानून का पालन करें या पैक अप की तैयारी करें

खानपान का भी असर स्किन पर दिखता है। ऐसे में अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। जंकफूड के सेवन से दूर रहें। दिनभर में आठ से दस गिलास पानी जरूर पियें। फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। पानी विषैले पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। इसके साथ ही स्किन को मुलायम बनाये रखता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)