अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः इंडिया पब्लिक खबर के हेड ऑफिस में मनाया गया योग दिवस

42
yoga-day-celebrated-at-india-public-khabars

लखनऊः 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इंडिया पब्लिक खबर के प्रधान कार्यालय में कर्मचारियों ने उत्साह के साथ योग दिवस मनाया। कार्यालय के सभी कर्मचारियों ने एक साथ योगाभ्यास किया और तन-मन को तंदुरूस्त रखने वाले योग के फायदों को लेकर भी चर्चा की गई।

लखनऊ के गोमतीनगर स्थित हेड ऑफिस में सुबह ही पहुंचे कर्मियों ने सबसे पहले योग की शुरूआत सूर्य नमस्कार के साथ की। सभी ने प्रणामासन, हस्तउत्तानासन, हस्तपादासन, अश्व संचालनासन, दंडासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, अधोमुखश्वानासन, अश्व संचालसाना व ताड़ासन का अभ्यास किया। इसके बाद ओम मंत्र के जाप के साथ ही सर्वांगासन, अनुलोम-विलोम, कपलाभांति, योगमुद्रासन, उदाराकर्षण, स्वस्तिकासन, गोमुखासन, गोरक्षासन, अर्द्धमत्स्येन्द्रासन, भ्रामरी प्राणायाम सहित तमाम योगाभ्यास किए।

इसके बाद इंडिया पब्लिक खबर अखबार के न्यूज कॉर्डिनेटर रघुनाथ कसौधन ने कहा कि योग अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है। तन और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। योग हमारी प्राचीन भारतीय परंपरा की अमूल्य धरोहर है, जिसको संरक्षित करना हमारा कर्तव्य है। यह ऐसी धरोहर है, जिसे संजो कर हम अपने आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को संवार सकते हैं। योगभ्यास में प्रियंका मिश्रा, शरद त्रिपाठी, पंकज पांडेय, पवन सिंह चौहान, सौरभ गुप्ता, प्रभात तिवारी, अजय सिन्हा, धर्मेश यादव, सुजीत शर्मा, तान्या मौर्या, विकास गुप्ता, आकांक्षा यादव, शिवम सिंह, अभिषेक, दिग्विजय, अनेन्द्र सहित दर्जनों लोग सम्मिलित रहे।

यह भी पढ़ेंः-International Yoga Day: बना नया कीर्तिमान, भारत-पाकिस्तान सीमा पर मनाया गया योग दिवस

सिर चढ़कर बोला योग का जादू

उल्लेखनीय है कि आज 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्व भर के कई देशों में योग का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला। अलग-अलग देशों से कई तस्वीरें एवं वीडियो सामने आए, जहां लोग योग करते नजर आ रहे हैं। भारतीय सेना ने भी शुक्रवार को सियाचिन ग्लेशियर की बर्फीली चोटियों से लेकर कन्याकुमारी के तटीय क्षेत्रों और अंडमान निकोबार के अपतटीय द्वीपों पर 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। पश्चिम में लोंगेवाला (राजस्थान) और कच्छ (गुजरात) से लेकर पूर्व में किबिथू (अरुणाचल प्रदेश) और इंफाल (मणिपुर) के पहाड़ी इलाकों में तैनात सैनिकों ने भी योग किया। इन कार्यक्रमों में विभिन्न स्थानों पर सेवारत कर्मियों, उनके परिवारों, बच्चों, एनसीसी कैडेटों और आम नागरिकों की भी भागीदारी देखी गई।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)