अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से छोड़ रहे अपनी नौकरी

नई दिल्लीः अल जजीरा ने बताया कि अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं। नौकरी छोड़ने की उच्च दर आमतौर पर संकेत देती है कि अमेरिकी कर्मचारी अपनी नौकरी की संभावनाओं के बारे में कितना आश्वस्त महसूस करते हैं।

यूएस लेबर डिपार्टमेंट के ताजा जॉब ओपनिंग एंड लेबर टर्नओवर सर्वे जोल्टस से पता चला है कि अगस्त में नौकरी छोड़ने वाले अमेरिकियों की संख्या बढ़कर 4.3 मिलियन तक पहुंच गई है। यह अमेरिका में सभी नियोजित कामगारों का 2.9 प्रतिशत है, जो रिकॉर्ड पर उच्चतम छोड़ने की दर को चिन्हित करता है।

अगस्त में कोविड मामलों में उछाल के बीच ग्राहक-सामना करने वाले आवास और खाद्य सेवा क्षेत्रों में कुछ 892,000 श्रमिकों ने अपनी नौकरी छोड़ दी। यह पिछले महीने की तुलना में 157,000 अधिक है। नौकरी छोड़ने वाले लोगों की संख्या और नौकरी की रिक्तियों की संख्या देश की आर्थिक सुधार के लिए चिंता का एक बड़ा विषय बन गया है।

पिछले साल कोविड-19 के लॉकडाउन की पहली लहर में 22 मिलियन नौकरियों की भरपाई करने के लिए अमेरिकी श्रम बाजार अभी भी लगभग पांच मिलियन नौकरियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ 51 प्रतिशत छोटे व्यवसाय मालिकों ने कहा कि उनके पास नौकरी के अवसर हैं जो वे सितंबर में नहीं भर सके, जैसा कि नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिपेंडेंट बिजनेस के एक सर्वेक्षण के नतीजे सामने आए हैं।

यह भी पढ़ेंः-ड्रग्स पार्टी: आर्यन खान समेत तीन आरोपितों को नहीं मिली जमानत

कर्मचारियों को लुभाने के लिए, व्यवसाय बोनस पर हस्ताक्षर करने और वेतन वृद्धि जैसे प्रोत्साहन की पेशकश कर रहे हैं। करीब 42 फीसदी छोटे कारोबारियों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने मुआवजा बढ़ाया था। यह अगस्त से एक अंक ऊपर है और 48 साल के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)