WI vs SA: दस साल बाद T20 WC के सेमीफाइनल पहुंचा दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज का सपना हुआ चकनाचूर

33
wI-vs-sa-t20-world-cup

WI vs SA T20 World Cup Highlights, एंटीगुआः दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को खेले गए आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-8 के रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। बारिश से बाधित इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन बनाए।

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की पारी के दो ही ओवर हुए थे कि तभी बारिश शुरू हो गई। उस समय टीम का स्कोर 15/2 था। बारिश के बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत साउथ अफ्रीका की पारी से तीन ओवर की कटौती हुई और उन्हें 17 ओवर में 123 रन बनाने का लक्ष्य मिला। जिसे साउथ अफ्रीका ने 5 गेंद शेष रहते हुए ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इस ग्रुप से इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइल में प्रवेश कर चुका है।

WI vs SA: सांस रोक देने वाले मैच में टूटा वेस्टइंडीज का सपना

सांस रोक देने वाले इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने 42 गेंदों में 52 और काइल मायर्स ने 34 गेंदों में 35 रन बनाए। इन दोनों के अलावा आंद्रे रसेल ने 15 और अल्जारी जोसेफ ने 11 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने 3, मार्को जेनसन, केशव महाराज, एडेन मार्करम और कैगिसो रबाडा ने 1-1 विकेट मिला।लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की पारी के दो ही ओवर हुए थे कि तभी बारिश होने लगी।

इस दौरान मैच थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच में 3 ओवर्स की कटौती हुई और साउथ अफ्रीका के सामने 17 ओवर के लिए 123 रन का लक्ष्य रखा गया। जिसे साउथ अफ्रीका ने 16.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल किया। टीम की तरफ से ट्रिस्टन स्टब्स ने 29 रन और हेनरिक क्लासन ने 22 रन की पारी खेली। मार्को जानसेन ने नाबाद 21 रन बनाए और अंत में सिक्स जड़कर मैच को फिनिश किया।

ये भी पढ़ेंः- AUS vs AFG: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, कमिंस की हैट्रिक गई बेकार

दस साल बाद सेमीफाइल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 2014 के बाद पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं मेजबान वेस्टइंडीज का सफर खत्म हो गया है। वेस्टइंडीज की टीम ने आज तक कभी भी टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है और एक बार फिर टीम को निराशा का सामना करना पड़ा।

इसी के साथ ही सुपर-8 के ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें तय हो गई हैं। दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष पर आकर क्वालीफाई किया, जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर रही। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना सुपर-8 के ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा, जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप-1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। दोनों सेमीफाइनल मैच 27 जून को खेले जाएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)