राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों के लिए हो रहा मतदान, कोरोना संक्रमित भी डालेंगे वोट

जयपुरः राजस्थान के राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ सीटों पर शनिवार को हो रहे उपचुनाव में 7.45 लाख से अधिक मतदाता अपने मतदान अधिकार का उपयोग कर रहे हैं। इनमें कोरोना मरीज भी शामिल हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि यहां कोरोना से संक्रमित मतदाताओं को शाम के पांच बजे से लेकर छह बजे तक पीपीई किट पहनकर वोट डालने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं के लिए अलग से एक प्रतीक्षा केंद्र बनाया गया है। उन्हें पीपीई किट भी प्रदान की जाएगी। राजस्थान में कोरोना संक्रमण के लिए बनाए गए दिशा-निदेर्शो के बीच सुबह सात बजे से लेकर शाम के छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर इन उपचुनावों में 27 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जो सहाड़ा – 8 (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ – 9 (चूरू) और राजसमंद – 10 से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण का मतदान शुरू, 319 उम्मीदवार चुनाव…

श्री गुप्ता ने कहा कि मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है और साथ ही थर्मल स्कैनर का उपयोग करके मतदाताओं के तापमान की जांच की जा रही है। मतदाताओं को बिना मास्क के केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। संक्रमण का प्रसार न हो यह सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं को दस्ताने पहनने को दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्रों के बाहर सर्कल्स बनाए गए हैं। इस दौरान कुल 1,145 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 100 केंद्र वेब कैमरों से लैस हैं। गुप्ता ने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।