विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर चुंकदर के सेवन से होते हैं कई फायदे

41

 

नई दिल्लीः चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह देखने में जितना खूबसूरत होता है उसे खाने के बाद आप भी उतने ही खूबसूरत हो सकते हैं। चुकंदर के सेवन से एक तरफ जहां रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। वहीं इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है।

चुकंदर के सलाद या इसके जूस पीने से त्वचा भी निखरती है। इसके नित्य सेवन से दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। चुकंदर के सेवन से वजन भी नियंत्रण में रहता है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होती है इसलिए इसके सेवन से कब्ज की समस्या में आराम होता है और जब कब्ज की समस्या नही होगी तो आपको भूख भी अच्छी लगेगी। चुकंदर खाने से आपकी त्वचा पर भी निखार दिखेगा। चुकंदर के अंदर विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो आपके स्किन की हेल्थ को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें-फिट रहने के लिए रोज खायें सेहत से भरपूर जौ की दलिया

चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर का लेवल कम होता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा मिलती है और थकान भी महसूस नही होती। यदि किसी व्यक्ति को एनीमिया की समस्या हो तो उसे चुकंदर का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है जिससे एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है और जब एनीमिया की समस्या नही होगी तो शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होगा। जिसका असर आपके दिमाग पर भी पड़ेगा और आपकी याददाश्त भी मजबूत होगी। चुकंदर के अंदर विटामिन-ए होता है, जो आंखों के लिए जरूरी है।