एक ऐसी जगह जहां बिना दुकानदारों के ही चलती हैं दुकानें…

नई दिल्लीः भारत अनोखा देश है। इस देश में कई ऐसे रहस्य और अनोखी बातें छिपी हैं, जिनसे आज भी कई लोग परिचित नहीं हैं। देश के हर शहर और हर राज्य में आपको कोई न कोई ऐसी चीज देखने को मिल जाएगी, जिसे देखकर आपको लगेगा कि हमारा भारत अद्भुत है। यहां हम आपको भारत की एक ऐसी ही अद्भुत व अनोखी बात के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आपको कोई जानकारी हो। भारत में एक ऐसा भी राज्य है, जहां दुकानें तो काफी हैं, मगर दुकानदार नहीं हैं। आप चौंक गए न, मगर ये एक दम सच बात है। यहां बिना दुकानदारों के ही दुकानें चल रही हैं और चीजें बिक रही हैं। सबसे खास बात ये है कि इसके बाद भी इन दुकानों से कोई भी सामान चोरी नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ें..Monsoon Session: सदन में हंगामे को लेकर कड़ी कार्रवाई- लोकसभा से कांग्रेस के चार सदस्य निलंबित

सड़क के किनाए लगी रहती है दुकानें

This image has an empty alt attribute; its file name is viral-mizoram-shops-without-shopkeepers.jpg

दरअसल, मिजोरम के एजवाल से कुछ किलोमीटर दूर और छोटा शहर है जिसका नाम है सेलिंग। इस शहर की खासियत ये है कि यहां “Nghah Lou Dawr culture” नाम की एक मान्यता का पालन किया जाता है। जिसके तहत यहां हाइवे पर, सड़क के किनारे छोटी दुकानें तो बनाई जाती हैं, मगर उन दुकानों में कोई दुकानदार नहीं होता है। इसके जरिए यहां के लोग सिर्फ सामान ही नहीं बांटते, बल्कि ज्ञान भी बांटते हैं। इन दुकानों की चर्चा सोशल मीडिया पर अक्सर होती है। दुकानें भरोसे के आधार पर चलती हैं और लोग एक दूसरे के अंदर भरोसे की भावना को जगाना चाहते हैं। इन दुकानों में फल, सब्जियां, मछली आदि जैसी खाने की चीजें बिकती हैं। उनके बगल में रेट लिख दिया जाता है। जिसे भी सामान खरीदना होता है, वो उतने रुपये दुकान में रखे थैले में रख देता है और फिर वहां से चीजें ले जाता है।

आज तक कभी नहीं हुई चोरी

रिपोर्ट के अनुसार, इन दुकानों को चलाने वाले दुकानदार गरीब किसान होते हैं जिन्हें अपना घर चलाने के लिए खेती भी करनी पड़ती है। अब ऐसे में अगर वो दुकान पर बैठ जाएंगे, तो खेती करने के लिए उनके पास वक्त नहीं बचेगा। बस इसी वजह से वो दुकानों पर नहीं बैठते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आजतक इन दुकानों पर कभी चोरी नहीं हुई है। एक तरफ जहां आज के वक्त में लोगों को अपने घरों के अंदर भी सीसीटीवी लगवाना पड़ता है, वहीं इस तरह की दुकानों इस बात का सबूत हैं कि दुनिया में आज भी इमानदार लोग मौजूद हैं और भरोसा करने से दुनिया जीती जा सकती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)