Happy Birthday: इंजीनियरिंग को छोड़ विक्की कौशल ने अभिनय में बनाया करियर

मुंबईः फिल्म जगत में अपने सादगी भरे अभिनय से दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनाने वाले अभिनेता विक्की कौशल का जन्म 16 मई, 1988 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता श्याम कौशल हिंदी फिल्मों के एक्शन डायरेक्टर और स्टंट कोर्डिनेटर रह चुके हैं। विक्की की मां एक हाउस वाइफ हैं और उनके भाई सनी कौशल आज फिल्म जगत में असिस्टेंट डायरेक्टर और अभिनेता के तौर पर सक्रिय हैं। विक्की ने साल 2009 में राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद विक्की को नौकरी के कई ऑफर मिलने लगे, लेकिन विक्की का झुकाव अभिनय जगत की तरफ हुआ और उन्होंने इंजीनियरिंग को छोड़ कर अभिनय को अपना करियर चुना। इसके बाद उन्होंने एक थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया।

साल 2012 में विक्की ने अनुराग कश्यप निर्देशित फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद विक्की को उसी साल समीर शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ में छोटी सी भूमिका में अभिनय करने का मौका मिला। इसके बाद विक्की कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में नजर आए, लेकिन फिल्मों में छोटी भूमिका होने के बावजूद विक्की ने उसे पूरी लगन और ईमानदारी से खुशी-खुशी निभाया। साल 2015 विक्की के लिए बहुत शानदार रहा। इसी साल उन्हें बतौर मुख्य अभिनेता अपनी पहली फिल्म ‘मसान’ मिली। नीरज घायवान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विक्की के साथ ऋचा चड्ढा, श्वेता त्रिपाठी और संजय मिश्रा भी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में विक्की ने एक बनारसी लड़के का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहा गया।

ये भी पढ़ें..केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले-पूर्वजों की गलती की सजा हम भुगत…

साल 2018 में आई संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ में विक्की ने संजय दत्त के करीबी दोस्त के किरदार में खूब वाहवाही लूटी। इसके ठीक एक साल बाद साल 2019 में आई फिल्म ‘उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक’ में विक्की एक आर्मी अफसर की भूमिका में नजर आये। इस फिल्म में विक्की के अभिनय ने उन्हें न सिर्फ सर्वेश्रेष्ठ अभिनेताओं की सूची में लाकर खड़ा किया, बल्कि उन्हें कामयाबी की ऊंचाई पर भी पहुंचाया। विक्की ने जुबान, राजी, लस्ट स्टोरीज, संजू, मनमर्जियां, उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक, भूत-पार्ट वन-द हॉन्टेड शिप आदि फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से बहुत कम समय में वह मुकाम हासिल किया है, जो हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। विक्की लाखों दिलों पर राज करते हैं। सोशल मीडिया पर भी उनकी फैन फॉलोइंग लाखों में हैं। विक्की कौशल की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 9 दिसंबर, 2021 को अभिनेत्री कैटरीना कैफ से शादी की। वर्कफ्रंट की बात करें तो विक्की कौशल फिल्म गोविंदा नाम मेरा, द ग्रेट इंडियन फैमिली और दो अनटाइटल्ड फिल्म में अभिनय करते नजर आएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…