Amarnath Yatra 2024: तीर्थयात्रियों को ले जा रही वैन दुर्घटनाग्रस्त, कई श्रद्धालु घायल

38
amarnath-yatra-2024

Amarnath Yatra 2024: दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के चंदनवारी इलाके में रविवार को तीर्थयात्रियों से भरी एक वैन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में कई श्रद्धालुओं के घायल होने की सूचना है। सभी अमरनाथ यात्रा पर जा रहे थे।

सीमा सुरक्षा बल ने दी जानकारी 

जानकारी देते हुए सीमा सुरक्षा बल ने बताया, “अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही एक वैन चंदनवारी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई इस घटना के दौरान कुछ तीर्थयात्रियों के सिर में गंभीर चोटें आई हैं। बीएसएफ क्यूआरटी ने घायलों को इलाज के लिए तुरंत पास के अस्पताल पहुंचाया। हालांकि, BSF जवानों की समय पर सक्रियता से तीर्थयात्रियों की जान बच गई।”

Amarnath Yatra 2024: 19 अगस्त समाप्त होगी यात्रा 

इस साल 52 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और 19 अगस्त को रक्षा बंधन के त्यौहार के साथ समाप्त होगी। यात्री 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम-गुफा तीर्थ मार्ग से या फिर 14 किलोमीटर लंबे बालटाल-गुफा तीर्थ मार्ग से यात्रा करते हैं। अब तक 13 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: तबीयत खराब होने के बावजूद भी काम के लिए लखनऊ रवाना हुईं Shraddha Kapoor

बता दें, समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर में बर्फ की एक संरचना है जो चंद्रमा की कलाओं के साथ घटती-बढ़ती रहती है। भक्तों का मानना ​​है कि, बर्फ की यह संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)