Packing tips: वेकेशन पर जा रहे हैं तो अपने बैग में जरूर रखें ये चीजें

लखनऊ: गर्मी के मौसम में तापमान का ग्राफ बढ़ रहा है तो अधिकांश स्कूल भी बंद हो चुके हैं। ऐसे में अगर आप परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो पैकिंग (packing) करते समय छोटी से छोटी बातों का भी विशेष ध्यान रखें। गलती से भी एक चीज भूल जाने पर अजनबी शहर में आपको पछताना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें..निकितिन-कृतिका के घर गूंजी किलकारी, एक्ट्रेस ने बेटी को दिया जन्म

अपने शहर से दूर किसी किसी टूरिस्ट प्लेस (tourist place) पर परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा रहता है। स्कूलों में छुट्टियां हो जाने से बच्चों को भी एक ब्रेक मिल जाता है और ऐसे में वेकेशन पर पूरे परिवार को एक साथ एंज्वाय करने का एक बेहतर मौका मिल जाता है। अगर आप भी अपनी छुट्टियां प्लान कर रहे हैं तो पैकिंग (packing) करते समय कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें, जिससे आप बिना टेंशन के अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकें –

पैकिंग से पहले लिस्ट बनाएं – सबसे पहले आप अपनी प्राथमिकताएं तय कर लें। यानी आपको जिस जगह में जाना है, वहां आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, इसकी सूची बना लें और इसी के अनुसार चीजों को व्यवस्थित कर लें।

दवाई लेना न भूलें – अगर आप या आपके परिवार के किसी सदस्य की दवाई चल रही है तो उस दवाई को अधिक मात्रा में मंगवाकर अपने बैग में रख लें। इसके अलावा मौसम बदलने से सर्दी, जुकाम जैसे सामान्य शिकायतें हो सकती हैं। ऐसे में सर्दी, जुकाम, बुखार और अपच की दवाइयां भी जरूर अपने साथ रख लें। दवाइयों को अलग एक हैंडी बैग या कैरी बैग में रखें, जिससे आपको ढूंढने में मुश्किल न हो।

सनस्क्रीन और चश्मा रखें साथ – गर्मी के मौसम में समुद्री तटों पर दिन में उमस और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप गर्मियों में बीच पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सनस्क्रीन, हैट और चश्मा जरूर साथ रखें। तेज धूप से आपके स्कीन की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी है।

जरूरी कागजात भी रखें – शहर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपना और अपने परिवार के सदस्यों के पहचान संबंधी कागज, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर कार्ड जरूर साथ रखें।

गैजेट्स भी जरूरी – वेकेशन पर गैजेट्स को जरूर साथ ले जाना चाहिए। यूनिवर्सल ट्रैवल अडाप्टर, कैमरा, ट्रैवल आयरन भी अपने साथ रखें।

मास्क व सैनेटाइजर – कोरोना संक्रमण को देखते हुए वेकेशन पर भी अपनी सेहत और सुरक्षा का जरूर ख्याल रखें। पैकिंग (packing) के समय आप अपने हैंडबैग में अतिरिक्त मास्क, हैंडवाश व सैनेटाइजर जरूर रखें।

बच्चों के लिए खास – आप अपने परिवार के साथ अगर वेकेशन पर जा रही हैं, तो बच्चों की जरूरतों का विशेष ध्यान रखें। बच्चों को अक्सर एक्साइटमेंट में भूख का अहसास नहीं होता है। ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाने पर वे चिड़चिड़े हो सकते हैं, ऐसे में बच्चों के लिए बिस्कुट, पानी और चाकलेट हमेशा अपने साथ रखें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)