Indian Army में दो नए कमांडरों की नियुक्ति, उपेंद्र द्विवेदी उत्तरी तो आरपी कलिता को मिली पूर्वी की कमान

जम्मूः केंद्र सरकार ने भारतीय सेना में दो कमांड़ोंर की नियुक्ति कि है। जनरल उपेंद्र द्विवेदी सेना की उत्तरी कमान के नए जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट होंगे। वह उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाइके जोशी का स्थान लेंगे। मौजूदा आर्मी कमांडर जोशी का उत्तरी कमान के जीओसी इन सी का कार्यकाल 31 जनवरी को पूरा हो रहा है। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी एक फरवरी से सेना की उत्तरी कमान के आर्मी कमांडर का पद संभाल लेंगे।

ये भी पढ़ें..वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, कप्तानी के तौर पर रोहित की वापसी

बता दें कि मौजूदा समय में जनरल द्विवेदी सेना मुख्यालय में सेना के उप प्रमुख के तौर पर तैनात हैं। सेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जम्मू संभाग में अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की पश्चिमी कमान की नौ कोर के जीओसी के अहम पद भी रह चुके हैं। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता को कोलकाता में नए पूर्वी सेना कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। वह लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे।

गौरतलब है कि उत्तरी कमान पूरे जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद विरोधी प्रयासों को देखती है और दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में नियंत्रण रेखा की रक्षा करती है। उत्तरी कमान चीनी आक्रमण के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के साथ लद्दाख क्षेत्र का प्रबंधन भी करता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)