UGC NET 2024 Exam Date: यूजीसी नेट एग्जाम की नई तारीख घोषित, इस दिन आयोजित होगी परीक्षा

69
ugc-net-re-exam-date-and-admit-card

UGC NET 2024 Exam Date, नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एनसीईटी, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट और यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। इससे पहले, इन परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया था। यूजीसी-नेट परीक्षा पहले 18 जून को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अगले ही दिन रद्द कर दी गई थी।

बता दें कि 18 जून को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर होने के कुछ घंटों बाद ही शिक्षा मंत्रालय ने इसे रद्द करने की घोषणा कर दी। 18 जून 2024 को परीक्षा हुई और 19 जून 2024 को ही रद्द कर दी गई थी। इसके पीछे कारण यह बताया गया कि इस परीक्षा की पवित्रता से किसी ने समझौता किया था, जिसके कारण इसे रद्द कर दिया गया।

UGC NET 2024 Exam Date: जानें कब होगा इग्जाम

परीक्षा रद्द होने के बाद छात्र नई एग्जाम की तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं थे। क्योंकि परीक्षा रद्द होने से उनका पूरा भविष्य का कार्यक्रम गड़बड़ा गया है। वहीं शुक्रवार देर रात को एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी-नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) 2024 की नई तारीख की घोषणा कर दी है।

एनटीए द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 25 से 27 जुलाई तक सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। जबकि यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित होंगी। इस संबंध में एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in या फिर ugcnet.ntaonline.in पर चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः-NEET paper leak case: बिहार पुलिस ने झारखंड से 6 लोगों को हिरासत में लिया

UGC NET के साथ इन पक्षीओं को कर दिया था रद्द

गौरतलब है कि UGC NET परीक्षा 2024 पेन पेपर मोड में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा 18 जून को 317 शहरों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 11,21,225 उम्मीदवार शामिल हुए थे। UGC NET के बाद NTA ने CSIR NET परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था। यह परीक्षा भी जून के अंत में होनी थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)