भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए ठंडी वादियों की तरफ भाग रहे पर्यटक, ‘हाउसफुल’ हुए होटल

13
भीषण गर्मी

शिमलाः मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक भारी संख्या में हिमाचल प्रदेश की ठंडी वादियों का रुख कर रहे हैं। पर्यटन सीजन में पहली बार बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़े हैं। इसके चलते शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला और चैल के होटल पैक हो गए हैं। शिमला में पर्यटकों की आमद से कारोबारी उत्साहित हैं। शिमला के 90 फीसदी छोटे-बड़े होटल पर्यटकों से भरे हुए हैं।

अपनों में वाहनों में सो रहे पर्यटक

हालात यह हैं कि शहर के होटलों में कमरे न मिलने के कारण पर्यटकों को शहर के बाहरी इलाकों में कमरे लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। कई पर्यटक अपने वाहनों में ही सोने को मजबूर हैं। इस पूरे महीने शिमला और प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है। पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण पर्यटन स्थलों पर व्यवस्थाओं की भी पोल खुल गई है। शिमला में पर्यटकों की आमद के कारण रोजाना लंबा ट्रैफिक जाम लग रहा है।

रास्तों पर लगा भीषण जाम

शहर की ओर जाने वाली सड़कों पर 3 से 4 किलोमीटर का सफर एक घंटे में पूरा हो रहा है। शनिवार देर शाम तक चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर शोघी से शिमला तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। शिमला शहर के सभी पार्किंग स्थल पर्यटकों के वाहनों से भर गए हैं। टूटीकंडी क्रॉसिंग से पुराना बस अड्डा, विक्ट्री टनल से लक्कड़ बाजार, ऑकलैंड टनल, पुराना बस अड्डा-कार्ट रोड और टॉलैंड रोड पर जाम के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कालका से शिमला आने वाली सभी ट्रेनें खचाखच भरी हुई आ रही हैं। शिमला होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि इस वीकेंड शहर के होटलों के 90 फीसदी कमरे पर्यटकों से भरे हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः-क्या इस बार मोदी मंत्रिमंडल में घटेगी यूपी की हिस्सेदारी, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद ने बताया कि वीकेंड पर हिमाचल में पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है और यह यहां के पर्यटन कारोबार के लिए अच्छा है। शिमला से सटे पर्यटन स्थलों कुफरी, मशोबरा, फागू, नालदेहरा में भी पर्यटक आ रहे हैं। शाम के समय यहां के ऐतिहासिक माल रोड और रिज मैदान पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है। शिमला में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है। 20 से 22 जून के बीच शिमला समेत प्रदेश में मानसून के पहुंचने की संभावना है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)