Skin Care: चेहरे पर रोजाना टमाटर लगाने से दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स हो जाते हैं दूर

नई दिल्लीः टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है। इसमें मौजूद लाभकारी तत्व आपकी स्किन को भी खूबसूरत और बेदाग बनाने में बड़ा रोल निभाते हैं। टमाटर में विटामिन सी के साथ ही लाइकोपिन नामक तत्व पाया जाता है। जो उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। आइए जानते हैं टमाटर के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
यदि आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो टमाटर से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। टमाटर के रोजाना चेहरे पर लगाने से स्किन पर जमी धूल और गंदगी साफ हो जाते है। साथ ही इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण पाया जाता है जो चेहरे पर होने वाली सूजन को भी कम करता है। साथ ही यह स्किन के पीएच लेवल को नियंत्रित रखता है।

डेड स्किन से दिलाता है छुटकारा
आजकल धूल, मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण के चलते स्किन अपनी रंगत खो देती है। साथ ही गंदगी के स्किन पर जमा हो जाने से पोर्स भी बंद हो जाते है। जिससे स्किन पर दाग-धब्बे और दाने होने लगते हैं। इन समस्याओं के समाधान के लिए स्किन पर टमाटर की रोजाना स्क्रबिंग करें इससे डेड स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी और चेहरा खूबसूरत और जवां नजर आयेगा।

ये भी पढ़ें..यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय का निधन, हाथरस को…

उम्र के प्रभाव को करता है कम
टमाटर स्किन पर उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है। बढ़ती उम्र के साथ ही स्किन पर फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल, झुर्रियां और दाग-धब्बे नजर आने लगते है और त्वचा भी बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में विटामिन बी से भरपूर टमाटर इन सभी समस्याओं को शीघ्र ही निदान कर देगा। टमाटर में एंटी एजिंग गुण भी पाया जाता है। चेहरे को बेदाग बनाने के लिए टमाटर के पेस्ट में शहर मिलाकर लगा सकती हैं।

दाग धब्बे ठीक कर चेहरे पर लाता है ग्लो
टमाटर में विटामिन ए, सी, ई, कैरोटीन जैसे कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाये जाते हैं। जो त्वचा को हेल्दी बनाये रखने में मदद करते हैं। यह तत्व स्किन पर दाग धब्बों की समस्या का भी समाधान करते है। टमाटर के रस को लगाने से यह स्किन को अंदर से रिफ्रेश करता है और धीरे-धीरे इसे अंदर से साफ भी करता है। इससे चेहरे पर दाग-धब्बे भी खत्म हो जाते हैं और उनके निशान भी। इसके अलावा टमाटर में पाये जाने वालो कोलेजन स्किन की बनावट को बेहतर रखता है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…