एंटी एजिंग की समस्याओं को रखना है दूर तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें जरूर

नई दिल्लीः बढ़ती उम्र के साथ खूबसूरती को बरकरार रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। महिलाएं अपनी स्किन पर ग्लो और उसकी खूबसूरती बनाये रखने के लिए हर तरह के जतन करती हैं। बाजार में भी एंटी एजिंग क्रीम की भरमार होती है। लेकिन इन सौंदर्य उत्पादों को लगाने के बाद कुछ समय तक तो स्किन जरूर खूबसूरत नजर आती है, लेकिन कभी-कभी इनके नुकसान भी देखने को मिलते हैं। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिनका असर स्किन पर भी नजर आता है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। दिन भर में खूब पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर में मौजूद टाॅक्सिन बाहर निकल जायेंगे और स्किन मुलायम और ग्लोइंग होगी। साथ ही पर्याप्त नींद लें। पर्याप्त नींद लेने से स्ट्रेस रिलीज होता है। डाइट में इन चीजों को शामिल करने से भी उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

नट्स का करें सेवन
नट्स या सूखे मेवों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही नट्स आवश्यक खनिज, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जोकि स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है। साथ ही नट्स के सेवन से दिमाग भी तेज होता है। नट्स में मौजूद विटामिन ई चेहरे को सूर्य की नुकसानदायक यूवी किरणों से बचाता है। जिससे चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

डार्क चॉकलेट खाएं
ऐसा कहा जाता है कि हैप्पीनेस चेहरे को हमेशा जवां बनाये रखता है। डार्क चाॅकलेट इसमें आपकी मदद करता है। डार्क चाॅकलेट खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन पैदा होते हैं। पर्याप्त मात्रा में डार्क चाॅकलेट के सेवन से स्किन माईस्चराइज्ड होती है। जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत बनी रहती है।

ये भी पढ़ें..सावन में बारिश के लिए तरस रहे झारखंड में घोषित होगा…

साबुत अनाज और हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल
साबुत अनाज और हरी सब्जियों में विटामिन्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साबुत अनाज और हरी सब्जियों में फाइबर अधिक होने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। जिसका असर स्किन पर दिखायी देता है। हरी सब्जियों और साबुत अनाज के सेवन से स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम हो जाता है। इसके अलावा, डाइट में ताजे फलों को भी शामिल करें।

बीन्स खाएं
बीन्स में विटामिन्स, लो-फैट प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो काफी लाभदायक होते हैं। बीन्स के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अतिरिक्त बीन्स में बायोटिन भी पाया जाता है, जोकि स्किन के साथ ही बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए डाइट में बीन्स को जरूर शामिल करें।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…