Shimla Weather: गर्मी का कहर हुआ समाप्त, शिमला का मौसम अब और भी सुहावना

38
thunderstorm-in-himachal-summer

Shimla Weather शिमला: भीषण गर्मी झेल रहे हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के मैदानी जिलों में लोग एक पखवाड़े से भीषण गर्मी और लू से परेशान थे, लेकिन अब उन्हें राहत मिली है। प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बुधवार को भीषण गर्मी के बाद शाम को आंधी के साथ भारी बारिश ने लोगों को राहत दी।

बारिश से मौसम हुआ सुहावना

राजधानी शिमला में शाम को हुई बारिश से मौसम ठंडा हो गया। वहीं, मैदानी इलाकों में पारा भी लुढ़क गया है। आने वाले दिनों में बारिश के कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किए जाने और लू से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार अगले दो दिन यानी 6 और 7 जून को प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-MP Weather Update: नौतपा के बाद लोगों को गर्मी से मिली राहत, प्रदेश के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट

8 जून को भी ऊंचे पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है, जबकि मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में मौसम साफ रहेगा। 9 से 11 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि कुल्लू जिले के भुंतर में 18 मिमी, चंबा जिले के तीसा में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा कुकुमसेरी में 12 मिमी, कल्पा में 4 मिमी, सांगला और निचार में 2-2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

नेरी में सबसे अधिक रहा तापमान

बुधवार को हमीरपुर के नेरी में सबसे अधिक 43.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा बिलासपुर और ऊना में 42-42 डिग्री रहा। शिमला में अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री, सुंदरनगर में 37.9 डिग्री, भुंतर में 32.2 डिग्री, कल्पा में 22.3 डिग्री, धर्मशाला में 33.9 डिग्री, नाहन में 35.8 डिग्री, केलांग में 16.6 डिग्री, सोलन में 33 डिग्री, मनाली में 26.6 डिग्री, कांगड़ा में 38 डिग्री, मंडी में 38.7 डिग्री, हमीरपुर में 36.1 डिग्री, चंबा में 36.9 डिग्री, डलहौजी में 28.3 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 32.2 डिग्री, कुफरी में 22.8 डिग्री, धौलाकुआं में 39.2 डिग्री, बरठीं में 39 डिग्री और बजुआरा में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)