अवैध शराब की ब्रिकी करने वालों की खैर नहीं, चुनाव के मद्देनजर बढ़ेगी सख्ती

लखनऊः आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री पर कड़ाई से रोकथाम के प्रयास लगातार किये जा रहे है। इसी कड़ी में अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने लोक भवन स्थित सभागार कक्ष में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों के सम्बन्धित अधिकारियों यथा राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, झारखण्ड आदि से आपस में समन्वय बनाकर अवैध शराब व मादक पदार्थो की ब्रिकी की कड़ाई से रोकथाम के लिए संयुक्त प्रयास करने का अनुरोध किया है। इसके अलावा नेपाल बार्डर व प्रदेश एवं सीमावर्ती राज्यों में प्रदेश के सम्बन्धित अधिकारियों को सख्ती बरतने के निर्देश भी प्रदान किये हैं।

श्री अवस्थी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कहा कि अवैध शराब निष्कर्षण एवं बिक्री के व्यवसाय में संलिप्त व्यक्तियों को इससे होने वाली क्षति तथा दुष्परिणामों के बारे में स्थानीय सम्भ्रान्त नागरिकों एवं स्थानीय पुलिस द्वारा बताया जाय और ऐसा कृत्य न करने के लिये उन्हें प्रोत्साहित किया जाय, ताकि वह ऐसे दुष्कृत्य को छोड़कर समाज की मुख्यधारा में वापस आकर जीवन-यापन कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के सम्बन्धित अधिकारियों को यह निर्देश दिये है कि अवैध शराब के व्यापार में प्रत्यक्ष अथवा परोक्षतः संलिप्त पाये जाने पर व्यक्तियों के विरूद्व पर्याप्त साक्ष्य संकलित कर उनके विरूद्व उचित धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी बोले-यूपी के एक करोड़ युवाओं को मिलेगा लैपटॉप-स्मार्टफोन

साथ ही अवैध शराब का व्यापार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व सघन अभियान चलाकर कठोरतम कार्यवाही भी की जाय। अवैध शराब की तस्करी में पकड़े गये वाहनों को सीज करने की कार्यवाही की जाय। संवेदनशील स्थानों व मार्गों पर स्थापित ढाबों पर अवैध शराब की खरीद-बिक्री रोकने के लिए समय-समय पर आकस्मिक चेकिंग करायी जाय। प्रदेश के आबकारी व पुलिस विभाग को पूरी तरह सक्रिय रहते हुए समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा प्रदेश से जुड़ी नेपाल, अंतरराज्यीय सीमाओं एवं सीमावर्ती राज्यों पर पैनी नजर रखने तथा प्रदेश में प्रवेश होने वाले वाहनों की सघन चेकिंग करने के भी निर्देश दिये गये है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)