ये है दुनिया का सबसे बदकिस्मत इंसान, सिर्फ 2 दिन में गवां दिए 15 खरब रुपए

नई दिल्लीः दुनिया का सबसे अनलकी इंसान कौन होगा? अगर आपसे पूछा जाए तो किसी दूसरे की राय और आपकी राय में निश्चित ही अंतर होगा, लेकिन इस समय अगर दुनिया में सबसे अनलकी इंसान का जिक्र किया जाए तो शायद अमेरिका के ट्रेड एक्सपर्ट सुन्ग कुक ह्वांग का नाम सबसे ऊपर लिया जाएगा। ऐसा इस लिए कहा जा रहा है क्योंकि इस शख्स ने 2 दिन में इतने रुपए गवां दिए जितने कमाने के लिए पूरा जीवन भी शायद कम पड़ जाए। बता दें कि सुन्ग कुक ह्वांग ने दो दिन में 15 खरब रुपए गवां दिए।

दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में होता नाम

सुन्ग कुक ह्वांग ने ये रकम मार्च के अंतिम हफ्ते में ट्रेडिंग करते हुए गवाई है। अगर वे इस पैसों को मार्च के शुरुआती दौर में निकलवा लेते तो आज वे दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में अपना नाम शुमार करा सकते थे। लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया।

करिया की शुरुआत में की सेल्समैन की नौकरी

ह्वांग जन्म से अमीर नहीं थे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सेल्समैन के तौर पर की थी। दो सिक्योरिटी फर्म्स में ये काम करने के बाद वर्ष 1996 में ह्वांग को बड़ा ब्रेक मिला और वो टाइगर मैनेजमेंट कंपनी में एनालिस्ट के तौर पर काम करने लगे।

नौकरी छोड़ शुरु किया बिजनेस

करीब 4 साल उस कंपनी में काम करने के बाद ह्वांग ने नौकरी छोड़ दी और साल 2000 की शुरुआत में अपनी कंपनी टाइगर एशिया मैनेजमेंट लॉन्च कर दी। इस कंपनी ने बहुत जल्द सफलता की सीढ़ी चढ़ी, जिसके चलते एमेजॉन, फेसबुक, लिंक्डइन और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियां कंपनी के पोर्टफोलियों में शामिल हो गईं।

यह भी पढ़ेंः-कोरोना के कहर के चलते फिल्म ‘थलाइवी’ की रिलीज डेट टली, निर्माताओं ने जताया आभार

शेयर गिरने से गवाएं 15 खरब रुपये

ये वो समय था जब ह्वांग की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी थी। उन्होंने 20 बिलियन डॉलर्स के वायाकॉम CBS शेयर खरीदे हुए थे। लेकिन इसके बाद चीजें बिगड़ने लगी और एक दिन खबर आई कि शेयर बुरी तरह धड़ाम हो गए हैं। जिससे ह्वांग को 15 खरब रुपए का नुकसान हुआ।

loading...