मंदिर के बाहर भक्तों का अभिवादन कर उन्हें आशीर्वाद देता है यह कुत्ता

171

 

नई दिल्लीः हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार कुत्तों को भैरव बाबा का रुप माना जाता है और उसका अपमान करना पाप समझा जाता है। इसके साथ ही कुत्ते अपनी वफादारी के लिए जाने जाते है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे कुत्ते के बारे में सुना है जो मंदिर में ही रहता हो और वहां आने-जाने वाले भक्तों को अपना आशीर्वाद देता हो।

कुत्ते की ऐसी हरकत को देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। नही सुना है कि हम आपको बताते है कि महाराष्ट्र के सिद्धटेक में सिद्धिविनायक मंदिर के बाहर एक कुत्ता रहता है जो कहीं भी आता जाता नही है और मंदिर के आस-पास ही रहता है। यहीं नहीं वह कुत्ता मंदिर में आने वाले भक्तों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी करता है साथ ही उन्हें अपने तरीके से आशीर्वाद भी देता है।

यह भी पढ़ें-यहां मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष भी लेते कार्यकर्ता की तरह प्रशिक्षण

मंदिर में रहने वाले इस कुत्ते की इस कला की हर तरफ चर्चा है और इसकी इन कलाओं की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसकी लोग प्रशंसा भी कर रहे हैं। यह कुत्ता मंदिर के प्रवेश द्वार के बाहर एक ऊंचे पिलर पर बैठा रहता है और जैसे ही कोई भक्त मंदिर से पूजा-अर्चना कर बाहर निकलता है तो वह उनका अभिवादन भी करता है, हाथ मिलाता है। यहां तक कि अगर कोई भक्त उसे प्रणाम करता है तो वह उसे दोनों हाथ उठाकर आशीर्वाद भी देता है।