इंदौर के आसपास की ये जगहें घूमने के लिए बेस्ट हैं

दिल्ली: यदि आप कही घूमने का मन बना रहे, तो आप मध्य प्रदेश के इंदौर जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। जहां आप जा सकते हैं। हर साल बड़ी संख्या में लोग इन खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जाते हैं। तो आइए आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

पातालपानी

वॉटरफॉल यानी झरना कई लोगों को ऐसी जगहें घूमने का काफी शौक होता है। ऐसी ही एक जगह मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर जिले की महू तहसील में है। जिसका नाम पातालपानी है। आपको बता दें कि यह देखने में काफी खूबसूरत है। इसके आसपास काफी हरियाली है। जो आपके आंखों को बेहद सुकून देगी। इसे देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं।

ओंकारेश्वर

ओंकारेश्वर बेहद मशहूर जगह है, यह मध्य प्रदेश के खंड़वा जिले में स्थित है। यह ओंकारेश्वर भगवान शिव को समर्पित है। यह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। कहा जाता है कि सदियों पहले यहां भील जनजाति ने लोगों की बस्तियां बसाई थी। यहां भारत के अलावा विदेश से भी लोग घूमने व दर्शन के लिए आते हैं। इसके अलावा आप सिद्धनाथ मंदिर, अहिल्या और काजल रानी गुफा के भी दर्शन कर सकते है। यह सभी जगहें बेहद खूबसूरत है।

ये भी पढ़ें-कब्ज और एसिडिटी की समस्या है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य

यदि आपको जंगल सफारी का शौक है, तो आप रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य घूमने जा सकते हैं। यह बेहद खूबसूरत जगह है। यहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं। यहां आपको सुंदर पक्षियों को देखने को मिलेगा।

तिंछा वॉटरफॉल

तिंछा वॉटरफॉल का नाम आपने काफी सुना होगा, लेकिन आप यदि कभी यहां गए नहीं है तो यहां आप जा सकते हैं। यहां आपको काफी सुंदर दृश्य देखने को मिलेगा। यदि आपको नेचर से प्यार है, तो यहां आप जा सकते हैं। यहां की सुंदरता आपको मोह लेगी। चारों और से हरियाली से घिरा यह झरना काफी मशहूर है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें