Skin Care Tips: स्किन के ओपन पोर्स से जल्द निजात दिलायेंगे यह घरेलू नुस्खे

नई दिल्लीः चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह के काॅस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। इन प्रोडक्ट्स से इंस्टेंट ब्यूटी तो मिल जाती है। लेकिन कभी-कभी इनके कई तरह के नुकसान भी सामने आते हैं। इन्हीं में से एक है ओपन पोर्स की समस्या। चेहरे पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो स्किन को नरिस और हाइड्रेड करते हैं। लेकिन कभी-कभी ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल और प्रदूषण के चलते चेहरे के छोटे-छोटे पोर्स उभर कर सामने आ जाते हैं। जोकि देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। ओपन पोर्स कोई बड़ी समस्या नहीं है। इसे कुछ घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

मुलतानी मिट्टी
मुलतानी मिट्टी ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। स्किन में ज्यादा डस्ट जमा होने के चलते भी हो जाते हैं। इस कारण चेहरे पर ओपन पोर्स हो जाते है। इसे दूर करने के लिए मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर अप्लाई करें और फिर 15 मिनट बाद पेस्ट के सूख जाने पर पानी से स्किन साफ कर लें। सप्ताह के दो से तीन बार इस पेस्ट को लगाने से फर्क नजर आने लगेगा।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह चेहरे की खूबसूरती को बनाये रखता है। ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को स्किन पर लगाकर मसाज करें और 5-10 मिनट पर जेल को स्किन पर लगे रहने दें और फिर धो लें। कुछ ही दिनों में ओपन पोर्स की समस्या खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें..Heart Attack: एक्सरसाइज के दौरान हार्टअटैक से बचने के लिए इन…

दही
कई गुणों से भरपूर दही स्किन की रंगत सुधारने के साथ ही कई समस्याओं को भी दूर करता है। दही में नैचुरल माॅस्चराइजर पाया जाता है जो स्किन को नरिस करता है। साथ ही यह ओपन पोर्स को छोटा करने में भी मददगार है। इसके लिए रोजाना दही से स्किन की मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें। चाहें तो दही में बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर फेस मास्क भी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। यह भी ओपन पोर्स को छोटा करने में लाभकारी होगा।

आइस क्यूब
स्किन के ओपन पोर्स को छोटा करने के लिए आइस क्यूब भी लाभकारी होते है। आइस क्यूब हर घर में आसानी से मिल जाता है। आइस क्यूब को काॅटन कपड़े में लपेटकर स्किन के ओपन पोर्स वाली जगहों पर रब करें। इससे कुछ ही दिनों में ओपन पोर्स छोटे होते जाएंगे। साथ ही स्किन पर टाइटनेस भी आएगी।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…