महिलाओं में चक्कर आने के हो सकते हैं ये खतरनाक संकेत

92
health-news

New Delhi: सिर में अचानक तेज दर्द होना या सिर घूमने को चक्कर आना कहते हैं। महिलाओं में चक्कर आने को केवल प्रेग्नेंसी से जोड़ कर देखा जाता है, लेकिन कई बार महिलाओं में चक्कर आना किसी विटामिन की कमी, थकावट, नींद पूरी न होने या किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अक्सर इसे हम हल्के में लेते हैं, लेकिन जल्दी-जल्दी ऐसा होने पर ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसी समस्याएं हो रही है तो अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

ब्लड-प्रेशर कम होना

कई बार अचानक से ब्लड प्रेशर कम होने पर चक्कर आने लगते है, ऐसा लगता है कि, कुछ पलों के लिए आंखों के सामने अंधेरा छा गया है। अगर लंबे समय से आपको ये समस्या हो रही है तो डॉक्टर की सलाह लेकर दवाई शुरू करनी चाहिए।

हीमोग्लोबिन की कमी होना 

Hemoglobin में कमी होना चक्कर आने के प्रमुख कारणों में से एक है। महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। डेली डाइट में आयरन की कमी, प्रेग्नेंसी और पीरियडस के दौरान अत्याधिक ब्लीडिंग होने की वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो सकती है। हीमोग्लोबिन कम होने पर महिलाओं को सिरदर्द, कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, चुकंदर, अंडे और ड्राई-फ्रूट्स आदि शामिल करने चाहिए।

माइग्रेन के कारण

अक्सर Migraine में तेज सिरदर्द होने की वजह से चक्कर आते हैं साथ ही सिरदर्द के साथ उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। महिलाओं में ये हार्मोन के असंतुलन के कारण होता है। माइग्रेन से बचने के लिए महिलाओं को अपनी जीवनशैली और आहार में कुछ बदलाव करने चाहिए। जैसे दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं, चाय-कॉफी का कम सेवन करें, ज्यादा मिर्ची वाला भोजन न खाएं, वॉक करने की आदत डालें और अपनी डाइट में छाछ, सूप और नारियल पानी शामिल करें।

ये भी पढ़ें: Katrina Kaif की प्रेग्नेंसी की खबरों पर विक्की कौशल ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

वजन कम होना  

महिलाओं का औसतन वजन 55-56 होना चाहिए, अगर आपका वजन इससे कम है तो कई बार कमजोरी की वजह से चक्कर आना या आंखों के सामने अंधेरा छाने लगता है। ऐसे में हमें अपने खान -पान का ठीक से ध्यान रखना चाहिए। बेहतर होगा कि, आप डायट में हेल्दी चीजों का सेवन करें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)