Telangana Elections: तेलंगाना में 119 सीटों के लिए मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 8.52 फीसदी वोटिंग

elangana-elections-2023

elangana-elections-2023

Telangana Elections 2023, नई दिल्लीः पांच राज्यों के विधानसभा के आखिरी चरण में आज सुबह 7 बजे से तेलंगाना राज्य में मतदान जारी। तेलंगाना में सुबह 9 बजे तक 8.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। उधर मतदान के बीच जनगांव पोलिंग बूथ नंबर 244 पर भाजपा और बीआरएस कार्यकर्ताओं में झड़प की खबर सामने आ रही है। वहीं इब्राहिमपत्तनम के खानपुर मतदान केंद्र पर भी बीआरएस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच तनाव देखने को मिल रहा है। राज्य में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

मशहूर अभिनेता अल्लू अर्जुन ने भी किया वोट

मशहूर अभिनेता अल्लू अर्जुन और जूनियर एनटीआर ने भी तेलंगाना चुनाव के लिए मतदान किया. बीआरएस नेता के कविता ने गुरुवार सुबह विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद कविता ने लोगों से अपने मत का इस्तेमाल करने की अपील भी की. केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के बरकतपुरा इलाके में अपना वोट डाला। वहीं पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मतदान किया।

2290 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का आज होगा फैसला

बता दें कि तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए लोग आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। राज्य के कुल 3 करोड़ 26 लाख से ज्यादा मतदाता आज 2290 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य में कुल 35,326 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कल रात चुनाव आयोग ने चुनाव में अपनी ड्यूटी ठीक से नहीं करने वाले तीन पुलिसकर्मियों को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है और निलंबित कर दिया है।

ये भी पढ़ें..विधानसभा में बोले डिप्टी CM ब्रजेश पाठक, डेंगू नियंत्रण में, सपा का काम अफवाहें फैलाना

2018 में किस पार्टी को कितनी मिली थी सीटें

2018 विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो 119 सदस्यीय विधानसभा में बीआरएस को सबसे ज्यादा 88 सीटें मिलीं थी। जबकि दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस के 19 उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आईएमआईएम को सात, टीडीपी को दो, बीजेपी को एक और एआईएफबी (ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक) को एक सीट मिली थी। इसके अलावा एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल थी।

तेलंगाना इस बार त्रिकोणीय मुकाबला

गौरतलब है कि इस बार तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला बताया जा रहा है. पिछले 10 वर्षों में सरकार के कार्यों और वादों के आधार पर बीआरएस लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने की उम्मीद कर रही है। वहीं, कांग्रेस तेलंगाना के गठन के बाद राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए बेताब है। जबकि बीजेपी ने चुनाव प्रचार के दौरान बीआरएस के ‘भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार’ को भी उजागर किया है और एक स्वच्छ सरकार देने का वादा किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)