हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए करें विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन

45

नई दिल्लीः कोरोना से बचाव के लिए शरीर में विटामिन डी और सी की कमी नही होनी चाहिए। विटामिन डी की कमी की वजह से डिमेंशिया, मांसपेशियों और हड्डियों के कमजोर होेने जैसी अनेक समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा विटामिन डी कैंसर, क्षय रोग जैसी बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है। जैसा कि सभी को मालूम होता है कि धूप विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत है। यदि आपको भी विटामिन डी की कमी है लेकिन आपके पास धूप में बैठने का समय नही है तो फिर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर विटामिन डी की कमी हो पूरा कर सकते हैं। इन चीजों के सेवन से विटामिन डी के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोत्तरी होती है।

विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए धूप भी सेंक सकते हैं। हालांकि धूप सेंकने का भी समय निर्धारित है। गर्मी के दिनों में सुबह सूर्योदय से लेकर 10 बजे से पहले धूप का आनंद ले सकते हैं। वहीं, सर्दी के दिनों में सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे तक धूप सेंक सकते हैं। अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह सेहत के लिए लाभप्रद होता है। अंडे के पीले भाग में विटामिन-डी पाया जाता है। विटामिन-डी की कमी को दूर करने अंडे की जर्दी को जरूर खायें।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, बोले- रेल और पटेल के विजन का हुआ संगम

गाजर के रोजाना सेवन से कई तरह की समस्याओं को खुद से दूर रख सकते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। गाजर विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत है। ऐसे में विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन-डी भी पाया जाता है। इसलिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मछली के सेवन भी जरूर करें।