गर्मियों की परेशानियों से बचने को इन बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्लीः सूरज की तीक्ष्ण किरणों के चलते हर कोई बेहाल है। कई राज्यों में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है। ऐसे में यदि आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है तो अपनी सेहत का खास ख्याल रखें। वरना गर्मी के चलते कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। भीषण गर्मी के चलते होने वाली परेशानियों से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

आरामदायक कपड़े पहनें
गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले आरामदायक कपड़े पहने। जहां तक हो सके डार्क कलर के कपड़ें न पहनें। क्योंकि डार्क कलर के कपड़ों पर सूर्य की किरणें तेज पड़ती है जिसके चलते गर्मी भी अधिक लगती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में काॅटन फैब्रिक के लाइट कलर के कपड़े ही पहनें। आरामदायक कपड़े पहनने से गर्मियों के मौसम में घमौरी और रैशेज की समस्या भी दूर रहती है।

पानी की कमी न होने दें
गर्मियों के मौसम में घर पर रहें या घर से बाहर जाना पड़े। इन दोनों ही स्थितियों में पानी को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। गर्मियों के मौसम में पानी बाॅडी के लिए औषधि की तरह कार्य करता है। साथ ही शरीर को हाइड्रेड भी रखता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीएं। साथ ही गर्मियों से बचाव को प्रकृति ने हमें कई तरह की चीजें दी है। जिनमें तरबूज, खरबूज, नारियल पानी और फलों का जूस भी शामिल है। इसके अलावा दही, छाछ, लस्सी, सत्तू और बेल का शरबत भी बाॅडी के बेहद फायदेमंद होता है।

खान-पान का रखें ध्यान
गर्मियों के मौसम में खानपान का भी ध्यान रखें। गर्मियों में फूड प्वाॅइजनिंग का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए जितना हो सके ताजा भोजन का ही सेवन करेंगे। साथ ही बाहर के खाने से परहेज करें। घर पर बना सादा भोजन ही करें। तेल, मसालेदार और ज्यादा मिर्च वाले भोजन से थोड़ा परहेज करें। सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में शामिल करें और सलाद का भी सेवन करें।

ये भी पढ़ें..मुंडका अग्‍न‍िकांड में पुल‍िस की बड़ी कार्रवाई, FIR दर्ज, कंपनी के…

ज्यादा वर्कआउट करने से बचें
गर्मियों में वैसे ही शरीर से इतना पसीना निकलना है कि बाॅडी में ऊर्जा कम हो जाती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में ज्यादा एक्सरसाइट करने से बचे। साथ ही शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने के लिए बाहर जाने से बेहतर होगा घर पर ही थोड़ा बहुत एक्सरसाइज करें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…