बारिश के मौसम में भी सेहत का रखें ध्यान, इन चीजों को खाने से करें परहेज

नई दिल्लीः बारिश का मौसम आने वाला है। जल्द ही कई महीनों से पड़ रही भीषण गर्मी की तपिश भी खत्म हो जाएगी। ऐसे में रिमझिम बारिश के साथ खाने की इच्छा भी बढ़ जाती है। लेकिन बारिश के मौसम में खाने के साथ एहतियात बरतना भी काफी जरूरी होता है। क्योंकि बरसात के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी अपनी सक्रियता बढ़ा देते है। इसके साथ ही मौसम में नमी पाचन क्रिया को कमजोर कर देती है। इसीलिए बारिश के मौसम में कुछ भी गलत खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इस मौसम में आपके लिए खाने में क्या उचित है और क्या नहीं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बारिश के मौसम में क्या करें
बारिश के मौसम में रिमझिम बूंदों के बीच चाय पीना बेहद आनंददायक लगता है। ऐसे में हमेशा हर्बल टी का सेवन करें। ग्रीन-टी या अदरक-नीबू की ब्लैक टी आपके सेहत के काफी मुफीद रहेगी। इससे आप चाय का स्वाद भी ले लेंगे और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहेगा। जिससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होगा।

खाने पर हमेशा संयम रखें। सुपाच्य भोजन का ही सेवन करें। जिससे पेट की समस्या नहीं होगी।

बारिश के मौसम में नमी के चलते लोग पानी नहीं पिते हैं। यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। खूब सारा पानी पियें जिससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं।

मौसमी सब्जियों का सेवन करें। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बरसात के मौसम में आने वाली सब्जियों में कीड़े होते हैं। इसलिए सब्जियों को भली प्रकार से साफ कर और धोने के बाद ही पकायें। कच्ची सब्जियों का सेवन कम करें। वरना पेट का इंफेक्शन हो सकता है।

बारिश के मौसम में मीठा खाने की क्रेविंग भी बढ़ जाती है। लेकिन आत्मसंयम बरतें क्योंकि इससे शरीर में सूजन बढ़ेगी। साथ ही यह बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है।

खाने के साथ ही दही, छाछ आदि का सेवन अवश्य करें। यह पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है।

ये भी पढ़ें..बुलडोजर एक्शन पर यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया…

बरसात के मौसम में क्या न करें
बरसात के मौसम में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप बाहर का पानी बिल्कुल भी न पियें। बाहर जाते समय घर से पीने का पानी ले जाएं।

बारिश के मौसम में बाहर की तली भूनी चीजों की खूशबू अपनी तरफ आकर्षित करती है, लेकिन खुद पर नियंत्रण रखें और तली-भूनी और हेवी डिश खाने से बचें। वरना आपको ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी आदि की समस्या हो सकती है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स न पिएं क्योंकि ये पहले से कमजोर पाचन की मुश्किलें बढ़ाने का काम करती हैं।

बारिश के मौसम में मौसमी सब्जियां सेहत के लिए काफी लाभदायक होती हैं, लेकिन इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि पत्तेदार सब्जियों पर नमी के चलते कीड़े लगे रहते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

बारिश के मौसम में सी-फूड के सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

फलों का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले जूस का सेवन न करें। क्योंकि फलों को काफी देर पहले काटकर रखने के लिए वह दूषित हो जाते हैं जोकि आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी हितकारी नहीं होगा।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…