IND vs PAK World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी

19
cup-2024-match-live-update-babar-azam-rohit-sharm

IND vs PAK T20 World Cup 2024, न्यूयॉर्कः टी20 विश्व कप 2024 में रविवार को भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होगी। आज जब भारत और पाकिस्तान टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में भिड़ेंगे, तो न्यूयॉर्क को एहसास होगा कि भारत-पाक मैच का रोमांच क्या होता है। हालांकि आतंकी खतरे को देखते हुए इस महामुकाबले के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। वहीं, यहां की ड्रॉप-इन पिचों को लेकर भी सस्पेंस बना हुआ है।

एक तरफ टीम इंडिया है, जो आयरलैंड को हराकर आत्मविश्वास से भरी हुई है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम है, जो सह-मेजबान और विश्व कप में पदार्पण करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका से चौंकाने वाली हार के बाद आ रही है और इस मैच को जीतकर प्रतियोगिता में वापसी की उम्मीद कर रही है।

दरअसल न्यूयॉर्क की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ और मोहम्मद आमिर गेंद से कमाल दिखा दें तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। वहीं, भारतीय टीम भी पहला मैच जीतकर शानदार फॉर्म में है। कुल मिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि यह मैच काफी रोमांचक होने वाला है।

IND vs PAK T20 World Cup 2024: पाक के खिलाफ कोहली का दबदबा

रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ भारत के ‘मास्टरमाइंड’ रहे हैं। विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल और टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ दबदबा बनाया है। टी20 इंटरनेशनल में कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 पारियों में 81।33 की औसत से रन बनाए हैं। इस टीम के खिलाफ विराट का अंदाज दूसरी टीमों से काफी अलग है और जब तक वह क्रीज पर रहते हैं, पाकिस्तानी गेंदबाजों के पसीने छुड़ाते रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः- NZ vs AFG : अफगानिस्तान ने कर दिया बड़ा ‘खेला’, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास

टी20 वर्ल्ड कप में कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ पांच पारियों में 308 रन बनाए हैं और सिर्फ एक बार आउट होने की वजह से उनका औसत भी 308 है। यह टी20 वर्ल्ड कप में कोहली द्वारा किसी भी टीम के खिलाफ बनाए गए सबसे ज्यादा रन और सबसे बेहतरीन औसत है।

महामुकाबले को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इस बड़े मैच से पहले आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और न्यूयॉर्क में ड्रॉप-इन पिचों के चलन की भी खूब चर्चा हो रही है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने माना है कि न्यूयॉर्क की पिचें मानक के मुताबिक नहीं हैं और वे यहां बाकी मैचों के लिए पिचों पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

IND vs PAK T20 World Cup 2024:  किसका पलड़ा भारी

दोनों देशों के बीच अब तक 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने नौ और पाकिस्तान ने तीन जीते हैं। 2021 से मामला बराबरी का रहा है क्योंकि दोनों टीमों के बीच खेले गए चार टी20 मैचों में दोनों ने दो-दो जीते हैं। ये आंकड़े टी20 विश्व कप में भारत के पक्ष में और भी मजबूती से जाते हैं क्योंकि भारत ने सात में से छह मैच जीते हैं।

IND vs PAK T20 World Cup 2024: Probable playing XI

IND Probable playing XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजामोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह,, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह।

PAK Probable playing XI:  बाबर आजम (कप्तान), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, शादाब खान, मोहम्मद आमिर, हारिस रउफ।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)