T20 World Cup: बल्लेबाजी कोच बोले- भारत के पास न्यूयॉर्क की चुनौतीपूर्ण पिच से निपटने का अनुभव

17
t20-world-cup-2024--challenging-new-york-pitch-rathour

T20 World Cup, न्यूयॉर्कः बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि भारत के पास नासाउ काउंटी ग्राउंड की चुनौतीपूर्ण पिच से निपटने के लिए पर्याप्त अनुभव और कौशल है, जिसकी असमान उछाल ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि, राठौर ने यह भी माना कि ऐसी परिस्थितियों में टॉस महत्वपूर्ण हो जाता है। बुधवार को T20 World Cup के पहले मैच में आयरलैंड पर भारत की आठ विकेट की जीत के दौरान जोश लिटिल की गेंद पर दाएं बाइसेप पर चोट लगने के बाद कप्तान रोहित शर्मा को मैदान छोड़ना पड़ा। ऋषभ पंत को भी अपनी नाबाद 36 रन की पारी के दौरान बाएं कोहनी पर चोट लगी थी, जो पिच के असमान उछाल और परिवर्तनशील गति का एक और संकेत है।

टॉस जीतना सबसे महत्वपूर्ण

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में राठौर ने कहा कि हम नियंत्रण में रहने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण विकेट था और हम इस तरह के विकेट की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि हमने यहां एक अभ्यास मैच खेला था, इसलिए हमें पता था कि क्या उम्मीद करनी है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि हमें इससे निपटने का तरीका खोजने की जरूरत है और हमारी टीम के पास इससे निपटने के लिए पर्याप्त कौशल और पर्याप्त अनुभव है। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसी परिस्थितियों में टॉस जीतना महत्वपूर्ण हो जाता है, लेकिन उन्हें पहली पारी में अच्छे स्कोर के बारे में निश्चित नहीं था। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में टॉस बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन सौभाग्य से, हमने टॉस जीता, इसलिए यह एक शानदार शुरुआत थी, लेकिन आप इसे फिर से नियंत्रित नहीं कर सकते।

पंत और पांड्या फिटनेस और फॉर्म सबित करने के बाद ही लौटे

भारत को इस पिच पर दो और मैच खेलने हैं, जिसमें रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक मुकाबला भी शामिल है, राठौर ने भरोसा जताया कि टीम का बल्लेबाजी समूह रन बनाने के तरीके खोज लेगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास काफी अच्छे बल्लेबाज हैं जो किसी भी तरह की सतह पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं – यह कई सालों से हमारी ताकत रही है। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत टी20 विश्व कप में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे, जिन्होंने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। राठौर ने पूरी तरह से फिट हार्दिक पांड्या की वापसी पर भी खुशी जताई। राठौर ने कहा कि हां, फिलहाल पंत हमारे नंबर 3 बल्लेबाज हैं, क्योंकि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, इसलिए हमें उनसे और मदद की उम्मीद है। वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने जो दो मैच खेले हैं (वार्म-अप और आयरलैंड) उनमें वह वास्तव में अच्छे दिखे हैं।

यह भी पढ़ेंः-IND VS IRE, T20 World Cup 2024: आयरलैंड को हल्के में नहीं लेगा भारत, रोहित-कोहली करेंगे ओपनिंग !

पंत और पांड्या दोनों ही आईपीएल में अपनी फिटनेस और फॉर्म साबित करने के बाद टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में लौटे हैं। भले ही उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में बहुत अधिक रन नहीं बनाए, लेकिन भारत के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा था कि देश में कोई भी ऐसा नहीं है जो एक ऑलराउंडर के रूप में पांड्या के कौशल की बराबरी कर सके। बुधवार को पांड्या ने अपनी लाइन और लेंथ के साथ गति और सटीकता दिखाई और अक्टूबर 2023 के बाद से अपने पहले मैच में 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट लिए। राठौर ने कहा कि हार्दिक वास्तव में अच्छे दिखे। मेरा मतलब है, पहले मैच के साथ-साथ अभ्यास में भी, वह वास्तव में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वह चार ओवर गेंदबाजी करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट दिख रहे हैं और वह कुछ गति और कुछ सटीकता के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं, इसलिए हाँ, यह बहुत अच्छा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)