स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई MLC सीट पर BJP की जीत पक्की ! नामांकन शुरू

66
swami-prasad-maurya

Lucknow: समाजवादी पार्टी और विधान परिषद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त MLC सीट पर भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे से है। इसमें विधानसभा के सदस्य ही मतदान करते हैं। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से इस पर सीट भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाना तय है।

12 जुलाई को होगा मतदान 

मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त MLC सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उनका कार्यकाल 6 जुलाई 2028 तक था। फिलहाल नामांकन प्रक्रिया 25 जून मंगलवार से शुरू हो गई है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 2 जुलाई है। 3 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 5 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

ये भी पढ़ेंः-ओवैसी के ‘जय फिलिस्तीन’ नारे पर गरमाई सियासत, छिन सकती है सांसदी!

निर्विरोध भी चुना जा सकता बीजेपी प्रत्याशी

इसके बाद शाम 5 बजे से मतगणना होगी। फिलहाल विधानसभा में अकेले बीजेपी के 249 विधायक हैं जबकि सपा के 104 विधायक हैं। ऐसे में इस उपचुनाव में बीजेपी की जीत तय है। ऐसी भी संभावना है कि सपा इस चुनाव में अपना उम्मीदवार भी नहीं उतारेगी, ऐसी स्थिति में बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध भी चुना जा सकता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)