टी-20 में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मलिंगा ने लिया संन्यास, लिखा भावुक पोस्ट

नई दिल्लीः श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक संदेश जारी कर अपने सभी चाहने वालों तक यह बात पहुंचाई। यार्कर किंग के नाम से मशहूर मलिंगा ने 16 साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला। मलिंगा ने 2011 में टेस्ट और 2019 में वनडे प्रारुप से संन्यास की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें..डेल्टा वैरिएंट से चीन में बिगड़े हालात, कोरोना संक्रमण के मामले दो गुना हुए, पुतिन हुए आइसोलेट

टेस्ट और वनडे से पहले ही ले चुके संन्यास

दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल मलिंगा ने क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में अपना नाम कमाया। सटीक यार्कर से दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ने वाले मलिंगा ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले लिया था। इसी साल जनवरी में मलिंगा ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा की थी जब उन्हें मुंबई इंडियंस ने रिलीज कर दिया था। मलिंगा टी20 में सर्वाधिक 100 विकेट अपने नाम करने पहले गेंदबाज बने थे।

सोशल मीडिया पर किया भावुक पोस्ट

वहीं सोशल मीडिया मलिंगा ने भावुक पोस्ट कर कहा, आज का दिन मेरे लिए बहुत खास है। मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे पूरे टी20 करियर में मेरा साथ दिया। आज मैंने अपने टी20 गेंदबाजी को 100 फीसदी आराम देने का फैसला किया है। मैं श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड, मुंबई इंडियंस, मेलबर्न स्टार्स, केंट क्रिकेट क्लब, रंगपुर राइडर्स, गुयाना वॉरियर्स, मराठा वॉरियर्स और मॉन्ट्रियल टाइगर्स को धन्यवाद देना चाहता हूं। अब मैं अपने अनुभव को उन युवा क्रिकेटरों के साथ साझा करना चाहता हूं जो अपनी राष्ट्रीय टीम और फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना चाहते हैं। खेल के लिए मेरा प्यार कभी कम नहीं होगा। हम अपने युवाओं को इतिहास बनाते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं।

मलिंगा का करियर

गौरतलब है कि लसिथ मलिंगा की कप्तानी में ही श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 2014 में टी20 विश्व कप का खिताब जीता था। भारतीय टीम को फाइनल में 6 विकेट से हराकर श्रीलंका की टीम ने यह ट्राफी जीती थी। मलिंगा ने 226 वनडे मैच खेलकर 338 विकेट हासिल किए जबकि 84 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 107 विकेट हैं। 30 टेस्ट मैच खेलने वाले मलिंगा ने इस फार्मेट में 101 विकेट चटकाए। मलिंगा ने टी20 के 295 मैचों में 19.68 के औसत से 390 विकेट लिए हैं। मलिंगा ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से अपने करियर कि शुरुआत की थी। सभी प्रारुपों को मिला कर मलिंगा ने 546 विकेट अपने नाम किए हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)