सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है तीखी लाल मिर्च

93

नई दिल्लीः कई लोग लाल मिर्च को अवाॅइड करते हैं क्योंकि यह खाने में बेहद तीखी होती है। लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि सेहत के लिए लाल मिर्च किसी वरदान से कम नही है। लाल मिर्च के सेवन से आपकी उम्र बढ़ती है। यदि आप लंबी उम्र चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में लाल मिर्च को शामिल करना होगा। लेकिन यह तो आप जानते ही होंगे कि अधिकता किसी भी चीज की अच्छी नही होती। इसलिए लाल मिर्च का सेवन भी आप उतना ही करें जिससे आपको नुकसान न उठाना पड़े।

दिनभर में 10 से 12 ग्राम लाल मिर्च का ही सेवन हितकर माना जाता है। इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से बदहजमी, जलन, पेट में दर्द और दस्त की शिकायत हो सकती है। लाल मिर्च का इस्तेमाल व्यंजन का जायका भी बढ़ाता है। लाल मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है जो धमनियों में बनने वाली खतरनाक फैटी प्लाक (मोटी पट्टिका) के निर्माण में शामिल सूजन और अन्य हानिकारक प्रक्रियाओं को कम करने में मदद कर सकता है। लाल मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट् कैरोटेनॉयड्स भी पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें-यूक्रेन के नर्सिंग होम में आग लगने से 15 लोगों की…

एक शोध में यह बताया गया है कि जो लोग नियमित रूप से लाल मिर्च का सेवन करते हैं। उन्हें ह्दय से संबंधित बीमारियां भी कम होती है। इसके साथ ही कैंसर से लड़ने में भी लाल मिर्च मददगार साबित होता है। लाल मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं। वहीं लाल मिर्च के सेवन से फैट भी कम होता है। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। लाल मिर्च के सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे भूख ने लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है। लाल मिर्च खाने के बाद व्यक्ति पानी अधिक पीता है जिससे मूत्र की मात्रा अधिक हो जाती है और शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है।