South Korea: बैटरी फैक्ट्री में आग लगने के बाद अब तक 20 शव बरामद, 23 लापता

94
south-korea-battery-plant-

सियोलः दक्षिण कोरिया (South Korea) में बैटरी प्लांट में लगी आग में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है। सोमवार को सियोल के दक्षिण में ह्वासोंग में लिथियम बैटरी प्लांट में आग लगने के बाद अब तक 20 शव बरामद किए गए हैं और 23 लोग अभी भी लापता हैं। राष्ट्रपति यूं सुक योल ने लापता लोगों की तलाश और बचाव के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

20 विदेशी नागरिक भी शामिल

दमकलकर्मियों के मुताबिक, बैटरी प्लांट में आग लगने के बाद 23 लोग लापता हैं, जिससे मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। उन्होंने बताया कि लापता 23 लोगों में से 20 विदेशी हैं, जिनमें चीनी नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आग में बैटरी प्लांट के पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारियों की दैनिक सूची भी नष्ट हो गई है, इसलिए हताहतों की वास्तविक संख्या का पता नहीं चल पाया है।

सियोल से 45 किलोमीटर दक्षिण में ह्वासोंग में लिथियम बैटरी निर्माता एरिसेल के प्लांट में सुबह करीब 10:30 बजे आग लग गई। दमकलकर्मियों ने दोपहर 3 बजे तक मुख्य आग पर काबू पा लिया और प्लांट में जाकर शवों को बरामद किया। सीसीटीवी फुटेज में जलते हुए प्लांट में छोटे-छोटे विस्फोट और चिंगारी दिखाई दे रही थी। उन्होंने बताया कि इससे पहले दिन में एक अन्य मृतक कर्मचारी की दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल ले जाने के बाद मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया और दो को मामूली चोटें आई हैं।

यह भी पढ़ेंः-Parliament Session: PM मोदी समेत दिग्गजों ने ली सांसद पद शपथ, पहले ही दिन विपक्ष ने इस मुद्दे पर सरकार का घेरा

लगातार फटी कई बैटरियां

तीन मंजिला प्लांट करीब 2,300 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल वाले एक प्रबलित कंक्रीट भवन में स्थित है। इसलिए दमकलकर्मियों को आग बुझाने में दिक्कत हुई। आग बुझाते समय जलती हुई लिथियम बैटरियों को संभालना मुश्किल हो गया। प्लांट की दूसरी मंजिल से भागे एक प्रत्यक्षदर्शी ने ह्वासोंग फायर स्टेशन को बताया कि आग लगने पर एक बैटरी सेल में विस्फोट हो गया। आग तेजी से फैल गई क्योंकि अंदर बैटरी सेल लगातार फट रहे थे, जिससे बचावकर्मियों के लिए अंदर जाकर तलाशी लेना मुश्किल हो गया। प्लांट के अंदर 35000 बैटरी होने की रिपोर्ट भी सामने आई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)